Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bank Holiday This Week: इस सप्ताह चार दिन बंद रहेंगे बैंक, इन शहरों में लगातार तीन दिन रहेगी छुट्टी

नवंबर महीने में कुल 10 छुट्टियां हैं. इसमें दूसरे और चौथे शनिवार के साथ-साथ महीने के हर रविवार को भी शामिल है.

Bank Holiday This Week: इस सप्ताह चार दिन बंद रहेंगे बैंक, इन शहरों में लगातार तीन दिन रहेगी छुट्टी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मंगलवार यानी 8 नवंबर को गुरु नानक जयंती (Guru Nanak Jayanti) या गुरुपर्व है. इसे गुरु नानक देव जी की 553वीं जयंती के रूप में मनाया जाएगा. गुरु नानक जयंती के अवसर पर कुछ राज्यों में बैंक अवकाश (Bank Holiday in November)  रहेगा. गुरु नानक जयंती दिवाली के पंद्रह दिन बाद कार्तिक पूर्णिमा के शुभ अवसर पर पड़ती है. इस वर्ष कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर पूर्ण चंद्र ग्रहण या चंद्र ग्रहण है. वहीं इस पूरे सप्ताह में बैंक चार दिन बंद रहने वाले हैं. कुछ शहरों में लगातार तीन दिनों तक बैंक रहेंगे. जिसमें शुक्रवार के साथ महीने का दूसरा शनिवार और रविवार शामिल है. आइए आपको भी बताते हैं कि इस सप्ताह में किन मौकों पर किन शहरों में कौन-कौन से दिन बैंक बंद रहेंगे. 

गुरु नानक जयंती पर बैंक अवकाश (8 नवंबर 2022)
8 नवंबर: गुरु नानक जयंती, कार्तिक पूर्णिमा, और रहस पूर्णिमा.

इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक: आइजोल, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

इस सप्ताह अन्य बैंक अवकाश
गुरु नानक जयंती के अलावा इस सप्ताह 12 और 13 नवंबर को बैंक बंद रहेंगे. कनकदास जयंती/वांगला महोत्सव के कारण 11 नवंबर को बेंगलुरु, शिलांग में बैंक बंद रहेंगे.

11 नवंबर: कनकदास जयंती/वांगला महोत्सव.
इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक: बेंगलुरु, शिलांग में बैंक बंद रहेंगे. 

12 नवंबर: दूसरे शनिवार को पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे. 

13 नवंबर: रविवार को पूरे ​देश में बैंक बंद रहते हैं. 

नवंबर के महीने में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक 
नवंबर महीने में कुल 10 छुट्टियां हैं. इसमें दूसरे और चौथे शनिवार के साथ-साथ महीने के हर रविवार को भी शामिल है. बैंक से संबंधित काम की प्लानिंग बनाते समय अपने-अपने राज्यों में बैंक हॉलिडे की जांच जरूर कर लें. भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक छुट्टियों को तीन श्रेणियों में वर्गीकृत किया है - परक्राम्य लिखत अधिनियम के तहत अवकाश; परक्राम्य लिखत अधिनियम और वास्तविक समय सकल निपटान अवकाश के तहत अवकाश; और बैंकों के खाते बंद करना. गुरुनानक जयंती के कारण मंगलवार को दलाल स्ट्रीट पर कोई कार्रवाई नहीं होगी. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में ट्रेडिंग भी निलंबित रहेगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement