Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Independence Day से 6 दिन बंद रहने वाले हैं बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

15 अगस्त के साथ-साथ देश के विभिन्न हिस्सों में 16, 18, 19, 20 और 21 अगस्त को बैंक बंद रहेंगे. प्रत्येक राज्य में बैंक छुट्टियों का अपना सेट होता है, हालांकि कुछ दिन (राष्ट्रीय अवकाश या त्योहार) होते हैं जब बैंक पूरे भारत में या कुछ मामलों में दो या दो से अधिक राज्यों में बंद रहते हैं.

Independence Day से 6 दिन बं��द रहने वाले हैं बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः भारत इस साल अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है. स्वतंत्रता दिवस के दिन पूरे देश में राष्ट्रीय अवकाश रहता है. इस मौके पर देश के सरकारी और प्राइवेट बैंक बंद (Bank Holiday) रहते हैं. इसका मतलब है कि आज यानी 15 अगस्त के दिन देश के सभी बैंक बंद रहेंगे. वहीं इस सप्ताह देश भर में कई बैंक अगस्त के तीसरे सप्ताह में अतिरिक्त पांच दिनों के लिए बंद रहेंगे. 15 अगस्त के साथ-साथ देश के विभिन्न हिस्सों में 16, 18, 19, 20 और 21 अगस्त को बैंक बंद रहेंगे. प्रत्येक राज्य में बैंक छुट्टियों का अपना सेट होता है, हालांकि कुछ दिन (राष्ट्रीय अवकाश या त्योहार) होते हैं जब बैंक पूरे भारत में या कुछ मामलों में दो या दो से अधिक राज्यों में बंद रहते हैं. 

अगस्त के तीसरे सप्ताह में, देश भर में मनाए जाने वाले स्वतंत्रता दिवस के अलावा, विभिन्न राज्यों में लोग पारसी नव वर्ष (शहंशाही), जन्माष्टमी, जन्माष्टमी (श्रवण वड -8) / कृष्ण जयंती और साथ ही श्री कृष्ण अष्टमी मनाएंगे. तीसरा रविवार उन छह छुट्टियों में शामिल है जिन्हें भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा परिभाषित किया गया है. गौरतलब है कि अगस्त महीने में देशभर के बैंक 18 दिन बंद रहेंगे. हालांकि, देश भर में ऑनलाइन बैंकिंग सर्विसेज सभी अवसरों पर उपलब्ध रहेंगी. पूरे भारत में त्योहारों और विशेष दिनों के पालन के कारण, सप्ताहांत के साथ, अगस्त के तीसरे सप्ताह में बैंक छह दिनों तक बंद रहेंगे.

इन छह बैंकों ने FD Rates में किया इजाफा, जानें अब कितनी कराएंगे कमाई 

15 अगस्त से 21 अगस्त तक 6 दिन बंद रहेंगे बैंक 

15 अगस्तः 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देशभर में बैंक बंद रहेंगे.

16 अगस्तः पारसी नव वर्ष (शहंशाही) के अवसर पर बेलापुर, मुंबई और नागपुर में बैंक बंद रहेंगे.

18 अगस्तः जन्माष्टमी के कारण भुवनेश्वर, देहरादून, कानपुर और लखनऊ में बैंक बंद रहेंगे.

19 अगस्तः अहमदाबाद, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला और श्रीनगर क्षेत्रों में जन्माष्टमी (श्रवण वड-8)/कृष्ण जयंती मनाई जाएगी. 

20 अगस्तः श्रीकृष्ण अष्टमी के अवसर पर हैदराबाद में बैंक बंद रहेंगे.

21 अगस्तः महीने का तीसरा रविवार.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement