Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

गाड़ियों की सुरक्षा अब खुद टेस्ट करेगा भारत, देश का NCAP बताएगा कौनसी गाड़ी कितनी सेफ

Bharat NCAP To Be Launched in India: भारत की गाड़ियों की क्रैश टेस्टिंग के लिए अब तक ग्लोबल रेटिंग एजेंसी को सौंपा जाता था. लेकिन अब भारत में स्वदेशी कार क्रैश टेस्ट प्रोग्राम को लॉन्च कर दिया गया है.

Latest News
गाड़ियों की सुरक्षा अब खुद टेस्ट करेगा भारत, देश का NCAP बताएगा कौनसी गाड़ी कितनी सेफ

Bharat NCAP

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज देश में ऑटो सेक्टर इंडस्ट्री के लिए खास दिन है. केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने आज स्वदेशी कार क्रैश टेस्ट प्रोग्राम को लॉन्च कर लिया है. इस कार क्रैश टेस्ट प्रोग्राम का नाम है Bharat NCAP. यह भारत का न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम है. इसके जरिए भारत में बनी गाड़ियों की टेस्टिंग भारत में होगी. अब आपकी कार की सुरक्षा और स्टार रेटिंग के लिए ग्लोबल रेटिंग एजेंसी के भरोसे नहीं बैठना होगा. आइए जानते हैं भारत में कार का क्रैश टेस्ट कैसे होगा. 

अब देश में होगी सेफ्टी रेटिंग

देश में ऑटोमोटिव इंडस्ट्री (AIS) 197 के अंतर्गत कार की टेस्टिंग हो सकेगी. इस दौरान क्रैश टेस्ट की रेटिंग के जरिए वाहनों के प्रदर्शन को समझा जा सकेगा. BharatNCAP के तहत 0 से लेकर 5 तक स्टार रेटिंग तय की जाएगी. इसमें वयस्क यात्रियों, चाइल्ड ऑक्युपेंट्स के लिहाज से जांच की जाएगी.

यह भी पढ़ें:  Zee को मिला ब्रैंडन हॉल ग्लोबल Global HCM Excellence Awards, इन क्षेत्रों में किया नाम

कौन तय करेगा कार की सेफ्टी?

 कार की सेफ्टी बहुत जरूरी है. भारत में अब तक बनी गाड़ियों की रेटिंग के लिए ग्लोबल रेटिंग एजेंसी का मुंह ताकना पड़ता था लेकिन अब इसका जिम्मा ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया यानी ARAI को दिया गया है. ARAI भारत न्यू कार एसेसमेंट प्रोग्राम की टेस्टिंग करेगी. अब तक ARAI ने 800 से ज्यादा प्री-NCAP क्रैश की टेस्टिंग की है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement