Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BSNL देगा Airtel और Jio को टक्कर, TCS के साथ मिलकर की बड़ी प्लानिंग 

डील के तहत टीसीएस को 4जी साइट स्थापित करने के साथ ही 9 साल तक नेटवर्क बनाए रखना होगा और TCS को 10,000 करोड़ रुपये का ऑर्डर दे सकता है.

BSNL देगा Airtel और Jio को टक्कर, TCS के साथ मिलकर की बड़ी प्लानिंग 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सरकार ने भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के साथ 4 जी नेटवर्क को शुरू करने के लिए 26,821 करोड़ रुपये की डील करने की परमीशन दे दी है. जिसके बाद बीएसएनएल का 4जी सर्विस लॉन्च करने का रास्ता पूरी तरह से क्लीन हो गया है. डील के तहत टीसीएस को 4जी साइट स्थापित करने के साथ ही नौ साल तक नेटवर्क बनाए रखना होगा. जानकारी के अनुसार बीएसएनएल जल्द ही टीसीएस को 10 हजार करोड़ रुपये का ऑर्डर देने का ऐलान कर सकता है. 

दूरसंचार विभाग (डीओटी) के एक अधिकारी ने कहा कि बीएसएनएल, लगभग 111 मिलियन वायरलेस ग्राहकों के साथ, दिसंबर या जनवरी तक 4 जी सेवाओं को लॉन्च करने का लक्ष्य रखेगा, और धीरे-धीरे पूरे देश में नेटवर्क को रोल आउट करेगा. अधिकारी ने कहा कि टीसीएस ने पिछले महीने खरीद आदेश के 12 महीने के भीतर समग्र कोर उपकरण की आपूर्ति करने का प्रस्ताव रखा था, जबकि रेडियो उपकरण की आपूर्ति 18-24 महीने की अवधि में पूरी की जाएगी.  टीसीएस की मूल कंपनी टाटा संस की एक इकाई तेजस नेटवर्क से बीएसएनएल के लिए स्थानीय रूप से नेटवर्क उपकरण बनाने की उम्मीद है. 4जी सेवाओं की शुरुआत के बाद बीएसएनएल का लक्ष्य अगले साल अगस्त तक 5जी सेवाएं शुरू करने का है. अधिकारियों ने कहा कि 4जी और 5जी का विस्तारित रोलआउट एक साथ होगा.

एयरटेल ने लॉन्च किया 199 रुपये का प्लान, 30 दिनों की वैलिडिटी के साथ मिलेगा बहुत कुछ

सी-डॉट ने कोर 4 जी सॉल्यूशंस के साथ-साथ रेडियो उपकरण विकसित करने के लिए टीसीएस के साथ भागीदारी की है. 4जी सेवाओं के लॉन्च के साथ, बीएसएनएल को ग्राहकों की कमी दूर होने की उम्मीद है. घरेलू फर्मों के लिए प्रतिबंधात्मक शर्तों के कारण घाटे में चल रही फर्म को 2020 में 4 जी सेवाओं के लिए एक टेंडर रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा. इसके बाद, इसे केवल घरेलू कंपनियों के उपकरणों का उपयोग करने का निर्देश दिया गया था.

अमेजन को हुआ 81 लाख करोड़ रुपये का नुकसान, इसका आधा भी नहीं है भारत का बजट

नई 4जी डील 1.64 लाख करोड़ रुपये के बेलआउट पैकेज के तहत है, जिसमें स्पेक्ट्रम का अनुदान, 4जी लॉन्च और ऑपरेशन और कैपिटल एक्सपेंडिचर के लिए अन्य तत्वों के साथ वित्त पोषण शामिल है. सरकार का मानना ​​है कि बीएसएनएल के 4जी नेटवर्क का सफल रोलआउट भारत को संयुक्त राज्य अमेरिका, स्वीडन, फिनलैंड, दक्षिण कोरिया और चीन जैसे देशों के एक प्रतिष्ठित क्लब में ले जा सकता है, जिन्होंने दूरसंचार नेटवर्क प्रौद्योगिकी विकसित की है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement