Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Budget 2024: बजट घोषणाओं के साथ ही कन्फ्यूज हुआ स्टॉक मार्केट, गिरावट से रिकवर हुए बाजार

Budget 2024:बजट पेश किए जाने के दौरान एक समय ऐसा आया कि सेंसेक्स 1100 अंकों से ज्यादा गिर गया वहीं, निफ्टी में भी 1.75% तक का नुकसान दिखाई दिया. लेकिन, इसके बाद फिर से बाजार में दिन के इंट्राडे लो से रिकवर होते दिखाई दिए.

Budget 2024: बजट घोषणाओं के साथ ही कन्फ्यूज हुआ स्टॉक मार्केट, गिर�ावट से रिकवर हुए बाजार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Budget 2024: बजट घोषणाओं के साथ ही कन्फ्यूज हुआ शेयर बाजार, गिरावट से रिकवर हुए बाजार 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया, वहीं 7वीं बार बजट पेश कर रिकॉर्ड  बना दिया है. हालांकि इस बजट का फोकस महिलाएं, युवा, किसान और अन्नदाता रहे लेकिन शेयर बाजार इस बजट के बीच ही कन्फ्यूज हो गया और  बाजार में जबरदस्त उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. घोषणाओं के बीच सेंसेक्स-निफ्टी सहित बैंक निफ्टी पर बड़ी गिरावट दर्ज हुई और फिर इंडेक्स रिकवरी पर नजर आए.

एक समय ऐसा आया कि सेंसेक्स 1100 अंकों से ज्यादा गिर गया वहीं, निफ्टी में भी 1.75% तक का नुकसान दिखाई दिया. लेकिन, इसके बाद फिर से बाजार में दिन के इंट्राडे लो से रिकवर होते दिखाई दिए.


यह भी पढ़ें: Budget 2024: महिलाओं को दिए जाएंगे 3 करोड़ घर, MSME की मदद के लिए ये बड़ा ऐलान


कन्फ्यूज रहा शेयर बाजार

 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के एफएंडओ (वायदा और विकल्प) प्रतिभूतियों पर एसटीटी (प्रतिभूति लेनदेन कर) में बढ़ोतरी की घोषणा के बाद स्थानीय शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांकों सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट आई. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जैसे ही 2024-25 का बजट पेश करना शुरू किया, 30 शेयर वाला बीएसई सेंसेक्स में उछाल आया. हालांकि कुछ ही मिनटों में इसमें गिरावट आई और दोपहर के कारोबार में यह 1,266.17 अंक गिरकर 79,235.91 अंक पर आ गया. 
 

केंद्रीय बजट पेश किए जाने के साथ ही एनएसई निफ्टी में भी तेजी आई. हालांकि, जल्द ही उतार-चढ़ाव भरे रुझान सामने आए और बाद में यह 435.05 अंक गिरकर 24,074.20 अंक पर आ गया. 

 सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 264.33 अंक चढ़कर 80,766.41 अंक पर पहुंच गया था.  निफ्टी 73.3 अंक चढ़कर 24,582.55 अंक पर रहा था. सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार मध्यम तथा उच्च मध्यम वर्ग के लिए कुछ वित्तीय परिसंपत्तियों पर पूंजीगत लाभ छूट की सीमा बढ़ाकर 1.25 लाख रुपये प्रति वर्ष करने की योजना बना रही है. वित्त वर्ष 2024-25 का बजट पेश करते हुए उन्होंने एफएंडओ (वायदा एवं विकल्प) पर एसटीटी (प्रतिभूति लेनदेन कर) में 0.02 प्रतिशत और 0.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा की. सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में से लार्सन एंड टुब्रो, बजाज फाइनेंस, पावर ग्रिड, रिलायंस इंडस्ट्रीज, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और बजाज फिनसर्व के शेयर में सबसे अधिक गिरावट आई. टाइटन, आईटीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर और अदाणी पोर्ट्स के शेयर में तेजी आई. 


यह भी पढ़ें: Budget 2024 for Bihar:बिहार के लिए केंद्र ने खोला खजाना, एक्सप्रेस-वे से लेकर मेडिकल कॉलेज तक


कैपिटल गेन टैक्स के बाद बाजार का हाल

वित्त मंत्री ने बजट भाषण में साफ किया है कि लॉन्ग-टर्म कैपिटल गेन टैक्स को अब 10% से बढ़ाकर  12.5% ​​कर दिया गया है. जबकि शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स 15% से बढ़ाकर 20% कर दिया है.  इसके अलावा, कैपिटल गेन के लिए छूट की सीमा को 1.25 लाख रुपये प्रति वर्ष निर्धारित की जाएगी.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement