Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Common Charger for all Electronics: देश में हर तरह के फोन और डिवाइस के लिए अब होगा एक चार्जर, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Common Charging Port: भारत में अब सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के लिए कॉमन पोर्ट से चार्ज करने के लिए सी टाइप चार्जर को सहमति दी गई है. 

Common Charger for all Electronics: देश में हर तरह के फोन और डिवाइस के लिए अब होगा एक चार्जर, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Common Charger

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः देश में अलग-अलग कंपनी के मोबाइल के लिए अलग चार्जर की जरूरत होती है. फोन के अलावा हर गैजेट्स के लिए चार्जर भी अलग-अळग रखने पड़ते हैं. ऐसे में कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ता है. अब जल्द ही आपकी यह परेशानी दूर होने जा रही है.  यूरोपियन यूनियन (European Union) की तरह भारत में भी इस पर सहमति बन गई है. उपभोक्ता मामले के मंत्रालय ने कॉमन चार्जर (Common Charger) को लेकर सभी कंपनियों (Stakeholders) और संबंधित विभागों के साथ बैठक की. इसमें कॉमन चार्जिंग पोर्ट (Common Charging Port) पर सहमति बन गई है. 

क्या होगा फायदा
सरकार के फैसले के बाद अब सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए C Type चार्जर होगा. कंपनियों ने चरणबद्ध तरीके से इसे लागू करने की सहमति दे दी है. अब लैपटॉप, स्मार्टफोन, टेबलेट के लिए एक ही चार्जर इस्तेमाल किया जा सकेगा. वहीं सामान्य/ फ़ीचर फोन के लिए अलग चार्जर होगा, लेकिन वो भी सभी एक जैसे डिवाइस के लिए एक समान होगा. यानी सभी तरह के फीचर फोन चाहें किसी भी कंपनी के हो वह एक ही चार्जर से चार्ज हो सकेंगे. इसके अलावा Ear buds, स्मार्ट घड़ियों के लिए कैसे C Type चार्जर इस्तेमाल किया जा सकेगा इसके अध्ययन के लिए सब कमेटी का गठन किया गया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement