Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

बजट 2024 के साथ ही देश में बदल जाएंगी ये चीजें, जानिए आप पर कितना असर पड़ेगा

IMPS Rule Change: 1 फरवरी से फास्टैग और IMPS ट्रांसफर के नियमों में कुछ अहम बदलाव होने वाले हैं. इनका असर आम जनता पर खूब पड़ेगा.

Latest News
बजट 2024 के साथ ही देश में बदल जाएंगी ये चीजें, जानिए आप पर कितना असर पड़ेगा

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 1 फरवरी से कई अहम बदलाव होने वाले हैं. इनका असर आम जनता पर भी पड़ेगा. इसी दिन देश का अंतरिम बजट भी पेश किया जाएगा ऐसे में बजट में भी कुछ अहम ऐलान किए जा सकते हैं. चुनावी साल होने की वजह से अनुमान लगाया जा रहा है कि कुछ ऐलान लोकलुभावने भी हो सकते हैं. 1 फरवरी को फास्टैग, एलपीजी गैस सिलेंडर और IMPS ट्रांसफर जैसी चीजों से जुड़े अहम बदलाव होने वाले हैं. इन बदलावों से आपकी जेब पर भी फर्क पड़ सकता है ऐसे में इनके बारे में जानना बेहद जरूरी है. ये बदलाव बजट से इतर हैं तो उसका कोई असर इन पर नहीं पड़ना है.

हर महीने की शुरुआत में एलपीजी गैस के दामों में बदलाव किए जाते हैं. इस महीने भी आम जनता को गैस के दाम में बदलाव की उम्मीद है. हालांकि, पिछले कई महीनों से घरेलू गैस सिलिंडर के दामों में कमी नहीं हुई है. इसके इतर कमर्शियल गैस सिलिंडर के दामों में कई बार कमी हो चुकी है. इसके साथ ही, बजट से भी लोगों को उम्मीदें हैं कि अगर सरकार की ओर से पहल होती है तो गैस के दामों में कमी आ सकती है.

यह भी पढ़ें- वंदे भारत से लेकर अमृत भारत ट्रेन तक, इस बार बजट में रेलवे के लिए रहेगा खास!

IMPS ट्रांसफर में क्या बदलेगा?
1 फरवरी से बैंक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे ट्रांसफर के लिए इस्तेमाल की जाने वाली IMPS सेवा में भी बदलाव होने जा रहा है. अब जिसके अकाउंट में पैसे भेजे जाने होंगे उसका बैंक अकाउंट और मोबाइल नंबर जोड़कर IMPS ट्रांसफर किया जा सकेगा. NPCI के मुताबिक, अब उस शख्स के बैंक का IFSC कोड डालने की जरूरत नहीं होगी.

इसके अलावा, पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने एक सर्कुलर जारी किया था जिमें NPS के तहत निवेश किए गए पैसों की आंशिक निकासी के लिए दिशानिर्देश दिए गए थे. इसके मुताबिक, अब NPS ग्राहक अपने पहले घर की खरीद या निर्माण के लिए आंशिक निकासी कर सकते है. ये नियम भी 1 फरवरी से लागू हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें- पेंशन में बेटे-बेटियों को भी मिलेगा फायदा, जानिए नियमों में क्या हुआ बदलाव

फास्टैग में क्या होगा बदलाव?
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने स्पष्ट किया है कि जिन लोगों के फास्टैग के साथ KYC अपडेट नहीं हैं वे 31 जनवरी के बाद बंद हो जाएंगे. इसके लिए जरूरी है कि आज ही आप अपना KYC अपडेट कर लें. रिपोर्ट के मुताबिक, अभी तक देश भर में 7 करोड़ फास्टैग जारी किए गए हैं लेकिन इसमें से 4 करोड़ ही ऐक्टिव हैं. 1.2 करोड़ फास्टैग ऐसे भी हैं जो डुप्लीकेट हैं.

इसके अलावा, धन लक्ष्मी 444 दिन की अंतिम तिथि भी 31 जनवरी 2024 है. इस एफडी की अवधि 444 दिन है और ब्याज दर 7.4 प्रतिशत है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement