Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Smile Pay: इस बैंक के खाता धारक अपनी स्माइल से कर सकते हैं लेन-देन, पेमेंट के ल‍िए कैश या कार्ड की झंझट खत्म

फेडरल बैंक ने स्माइलपे नाम की एक नई भुगतान पद्धति शुरू की है, जो ग्राहकों को केवल चेहरे की पहचान का उपयोग करके लेनदेन करने में सक्षम बनाती है.

Smile Pay: इस बैंक के खाता धारक अपनी स्माइल से कर सकते हैं लेन-देन, पेमेंट के ल‍िए कैश या कार्ड की झंझट खत्म
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Smile Pay: फेडरल बैंक ने स्माइलपेएक नई भुगतान पद्धति शुरू की है, जो ग्राहकों को केवल चेहरे की पहचान का उपयोग करके लेनदेन करने में सक्षम बनाती है. इससे कार्ड या मोबाइल फोन जैसे भौतिक भुगतान उपकरणों की आवश्यकता समाप्त हो जाती है.

स्माइलपे क्या है
फेडरल बैंक ने 29 अगस्त, 2024 को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि स्माइलपे भारत में अपनी तरह का पहला भुगतान समाधान है, जो UIDAI के भीम आधार पे पर निर्मित उन्नत चेहरे की प्रमाणीकरण तकनीक का उपयोग करता है.

स्माइलपे उपयोगकर्ताओं को केवल अपना चेहरा स्कैन करके भुगतान करने में सक्षम बनाता है. यह सुविधा ग्राहकों को कार्ड या मोबाइल फोन जैसे भौतिक भुगतान उपकरणों की आवश्यकता के बिना व्यापारियों से सेवाओं के लिए भुगतान करने की अनुमति देती है. पूरी लेन-देन प्रक्रिया केवल दो चरणों में पूरी हो जाती है.


ये भी पढ़ें:'कंगाल' पाकिस्तान ने चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी के लिए निकाला अजीबोगरीब हल, जानकर चौंक जाएंगे


 

फेडरल बैंक के सी.डी.ओ. इंद्रनील पंडित ने कहा, "नकदी से कार्ड, क्यू.आर. कोड, पहनने योग्य वस्तुओं और अब केवल मुस्कुराकर भुगतान करने की अवधारणा, एक रोमांचक ग्राहक अनुभव है."

स्माइलपे की मुख्य विशेषताएं और लाभ
फेडरल बैंक की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, स्माइलपे की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं.

बढ़ी हुई व्यापारी दक्षता: काउंटरों पर प्रभावी भीड़ प्रबंधन और निर्बाध लेनदेन प्रसंस्करण की सुविधा प्रदान करता है.

मजबूत सुरक्षा: सुरक्षित यू.आई.डी.ए.आई. फेस ऑथेंटिकेशन सेवा द्वारा संचालित, सुरक्षित और विश्वसनीय लेनदेन सुनिश्चित करता है.

उपलब्धता और भविष्य का विस्तार
फेडरल बैंक की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 'स्माइलपे' शुरू में केवल फेडरल बैंक के ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगा, जिसके लिए व्यापारियों और ग्राहकों दोनों के पास बैंक के साथ खाता होना आवश्यक है. फेडरल बैंक भविष्य में अपनी पहुंच को व्यापक बनाने के लिए सेवा का विस्तार करने तथा रणनीतिक साझेदारियां तलाशने की योजना बना रहा है.

स्माइलपे पर सीमा क्या है? 
आधार-सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) और भीम आधार पे सेवाओं के लिए मानक सीमा सामूहिक रूप से 5,000 रुपये प्रति लेनदेन और 50,000 रुपये प्रति ग्राहक मासिक है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement