Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बनने वाले पहले एशियाई बने Gautam Adani

Gautam Adani Net Worth: 137.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ, गौतम अडानी ने फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Aurnalt) को पीछे छोड़ दिया है और अब रैंकिंग में केवल अमेरिका के एलन मस्क और जेफ बेजोस से पीछे हैं. बर्नार्ड जीन एटियेन अर्नाल्ट एक फ्रांसीसी व्यवसायी हैं.

दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बनने वाले पहले एश�ियाई बने Gautam Adani
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, भारतीय अरबपति गौतम अडानी (Gautam Adani) फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Aurnalt) को पछाड़कर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर अरबपति बन गए हैं. यह पहली बार है जब कोई एशियाई ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के टॉप तीन में शामिल हुआ है. 137.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ, गौतम अडानी (Gautam Adani Net Worth) ने फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ दिया है और अब रैंकिंग में केवल अमेरिका के एलन मस्क और जेफ बेजोस से पीछे हैं. बर्नार्ड जीन एटियेन अर्नाल्ट एक फ्रांसीसी व्यवसायी, निवेशक और कला संग्रहकर्ता हैं. वह एलएमवीएच के को-फाउंडर, अध्यक्ष और सीईओ हैं. 91.9 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी 11वें नंबर पर हैं.

2022 में 60.9 अरब डॉलर का हो चुका है इजाफा 
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, पिछले महीने, भारतीय अरबपति गौतम अडानी ने बिल गेट्स को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के चैथे अरबपति बन गए थे. अडानी ने अकेले 2022 में अपनी संपत्ति में 60.9 अरब डॉलर जोड़े हैं, जो किसी और की तुलना में पांच गुना ज्यादा है. उन्होंने पहली बार फरवरी में मुकेश अंबानी को सबसे अमीर एशियाई के रूप में पछाड़ दिया, अप्रैल में एक अरबपति बने और पिछले महीने दुनिया के चैथे सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के बिल गेट्स को पीछे छोड़ दिया.

यह भी पढ़ेंः- Gautam Adani की कंपनी पर है 2.2 ट्रिलियन का कर्ज, एक कंपनी के पास ही क्यों है देश के रिजर्व का 50 फीसदी पैसा? 

इसलिए टॉप 3 में आए 
वास्तव में बिल गेट्स और वॉरेन बफे जैसे अरबपतियों की ओर से अपनी संपत्ति को दान करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. जिसकी वजह से माइक्रोसॉफ्ट प्रमुख और दुनिया के सबसे बड़े निवेशकों में से एक वॉरेन बफे की नेटवर्थ में गिरावट देखने को मिली है. जिसका फायदा अरबपतियों की लिस्ट में गौतम अडानी को हुआ है. गेट्स ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन को 20 बिलियन डॉलर ट्रांसफर किए थे. वहीं वॉरेन बफेट पहले ही 35 बिलियन डॉलर से अधिक चैरिटी को दान कर चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः- Gautam Adani की इस कंपनी में 25 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी फ्रांस की सबसे बड़ी ऑयल कंपनी 

कारोबार का किया है विस्तार 
अडानी ने भी अपने धर्मार्थ दान में वृद्धि की है, जून में अपने 60 वें जन्मदिन पर सामाजिक कामों के लिए 7.7 अरब डॉलर दान करने का फैसला किया है. 60 वर्षीय अडानी ने पिछले कुछ वर्षों में अपने कोल-टू-पोट्र्स ग्रुप का विस्तार करते हुए डेटा सेंटर से लेकर सीमेंट, मीडिया और एल्युमिना तक हर चीज में कदम रखा है. समूह अब भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बंदरगाह और हवाई अड्डे के संचालक, शहर-गैस वितरक और कोयला खनिक का मालिक है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement