Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gautam Adani Birthday : पत्नी प्रीती अडानी ने लिखा दिन छू देने वाला नोट

Gautam Adani Birthday: गौतम अडानी का 60वां जन्मदिन है, वहीं उनके पिता शांतिलाल अडानी की शताब्दी भी है. अडानी परिवार ने सामाजिक कार्यों के लिए 60,000 करोड़ रुपये का दान दिया है. 

Gautam Adani Birthday : पत्नी प्रीती अडानी ने लिखा दिन छू देने वाला नोट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज यानी शुक्रवार 24 जून को एशिया के सबसे अमीर अरबपति कारोबारी गौतम अडानी का 60वां जन्मदिन (Gautam Adani Birthday) है और उनकी पत्नी प्रीति अडानी (Priti Adani) ने अवसर पर गौतम अडानी के नाम खास नोट लिखा है. जोकि सोशल मीडिया पर काफी वायरल भी हो रहा है. इस नोट में उन्होंंने अपने पति की अच्छे स्वास्थ्य की कामना की है साथ ही उनकी अपार सफलता के लिए शुभकामनाएं और प्रशंसा भी है. आइए आपको भी बताते हैं कि उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर गौतम अडानी ने क्या लिखा है. 

36 साल पहले गौतम अडानी के साथ शादी के बंधन में बंधी प्रीति अडानी ने ट्विटर पर अरबपति की एक मोनोक्रोम तस्वीर शेयर की है. प्रीति ने लिखा, "36 साल पहले, मैंने अपना करियर अलग रखा और गौतम अडानी के साथ एक नई जर्नी की शुरूआत की. आज, जब मैं पीछे मुड़कर देखता हूं, तो वह केवल उस व्यक्ति के लिए बहुत सम्मान और गर्व की बात है जो वह है. उनके 60 वें जन्मदिन पर, मैं उनके अच्छे स्वास्थ्य और उनके सभी सपनों को साकार करने के लिए प्रार्थना करती हूं."

 

 

जहां गौतम अडानी का 60वां जन्मदिन है, वहीं उनके पिता शांतिलाल अडानी की शताब्दी भी है. इस विशेष अवसर पर, अडानी परिवार ने सामाजिक कार्यों के लिए 60,000 करोड़ रुपये का दान दिया है. इससे पहले गौतम अडानी ने कहा कि मेरे प्रेरक पिता की 100 वीं जयंती होने के अलावा, यह वर्ष मेरे 60 वें जन्मदिन का वर्ष भी है और इसलिए परिवार ने स्वास्थ्य, शिक्षा और कौशल विकास से संबंधित धर्मार्थ गतिविधियों के लिए 60,000 करोड़ रुपये का योगदान करने का फैसला किया, विशेष रूप से हमारे देश के ग्रामीण क्षेत्रों में. 

 

 

इस विशाल दान के साथ, अडानी फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग और बर्कशायर हैथवे के सीईओ वॉरेन बफेट के रैंक में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा परोपकार के लिए समर्पित किया है. विदेशी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अडानी की ओर से किया गया दान का वादा बिल गेट्स और मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने 2021 में अपने फाउंडेशन को दिए गए दान का लगभग आधा है. हुरुन इंडिया और एडेलगिव फाउंडेशन द्वारा 2021 की रिपोर्ट के अनुसार भारतीय बिजनेस टाइकून में, विप्रो लिमिटेड के पूर्व अध्यक्ष अजीम प्रेमजी के पास एक धर्मार्थ ट्रस्ट है, जोकि काफी ज्यादा दान करता है. वहीं रतन टाटा की देखरेख में टाटा ट्रस्ट्स ने अपने मौजूदा मूल्य पर 102 बिलियन डॉलर से अधिक का दान दिया है. 

गौतम अडानी ने किया ऐलान, देश में अब तक का सबसे बड़ा दान करेगा अडानी परिवार 

अडानी समूह, जिसने 1988 में एक छोटी कृषि-व्यापारिक फर्म के साथ शुरुआत की थी, अब एक ऐसे समूह में बदल गया है जो कोयला व्यापार, खनन, रसद, बिजली उत्पादन और वितरण तक फैला हुआ है. हाल ही में, इसने ग्रीन एनर्जी, एयरपोर्ट, डाटा सेंटर्स और सीमेंट में प्रवेश किया है. इसके अरबपति संस्थापक ने अपने समूह को दुनिया का सबसे बड़ा रिनुएबल एनर्जी प्रोड्यूसर बनाने के लिए 2030 तक कुल 70 बिलियन डॉलर का निवेश करने का ऐलान किया है.  उनकी पत्नी प्रीति अडानी की देखरेख में अडानी फाउंडेशन की स्थापना 1996 में हुई थी और इसने भारत के ग्रामीण इलाकों में सामाजिक कार्यक्रमों पर काम किया है. इसकी वेबसाइट के अनुसार, यह भारत के 16 राज्यों के 2,409 गांवों में 3.7 मिलियन से अधिक लोगों तक पहुंच चुका है. 

एक कॉलेज ड्रॉपआउट, गौतम अडानी गुजरात से है. उन्होंने अपने भाई के प्लास्टिक व्यवसाय को चलाने में मदद करने के लिए गुजरात लौटने से पहले 1980 के दशक की शुरुआत में पहली बार मुंबई के हीरा उद्योग में अपनी किस्मत आजमाई. 1988 में, उन्होंने एक कृषि-व्यापारिक फर्म के रूप में अडानी एंटरप्राइजेज लिमिटेड की स्थापना की थी. गौतम अडानी की पत्नी प्रीति अडानी डॉक्टर हैं, जिन्होंने डेंटल सर्जरी (बीडीएस) में स्नातक किया है. वह दो दशकों से अडानी फाउंडेशन की अगुवाई कर रही हैं. अडानी ग्रुप की वेबसाइट के अनुसार, वर्तमान में, फाउंडेशन देश के 18 राज्यों में सालाना 3.4 मिलियन लोगों के उत्थान में मदद कर रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement