Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चार दिनों में तीसरी बार सोना और चांदी हुआ सस्ता, जानिए कितने हुए दाम 

घरेलू वायदा बाजार में बुधवार को आरबीआई एमपीसी के फैसले से पहले सोना और चांदी दोनों में गिरावट देखने को मिल रही है.

चार दिनों में तीसरी बार सोना और चांदी हुआ सस्ता, जानिए कितने हुए दाम 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच भारत में आज सोने और चांदी की कीमतों (Gold Silver Price) में गिरावट आई. एमसीएक्स पर सोना (Gold Price) वायदा 0.13 फीसदी गिरकर 50,900 रुपये पर था, जो चार सत्रों में  तीसरी गिरावट है. चांदी (Silver Price) वायदा 0.15 फीसदी टूटकर 62,151 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई. इस सप्ताह के अंत में आने वाली अमेरिकी मुद्रास्फीति रिपोर्ट से पहले वैश्विक बाजारों में आज सोने की कीमतें स्थिर रहीं. हाजिर सोना 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ 1,850.41 डॉलर प्रति औंस पर था. अन्य कीमती धातुओं में चांदी 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ 22.19 डॉलर जबकि प्लैटिनम 0.1 फीसदी गिरकर 1,009.84 डॉलर प्रति औंस और पैलेडियम 0.4 फीसदी बढ़कर 1,991 डॉलर हो गया.

अस्थिर बना हुआ है ग्लोबल फाइनेंशियल मार्केट 
ग्लोबल फाइनेंशियल मार्केट अभी भी काफी अस्थिर बना हुआ है क्योंकि निवेशकों की ओर से कमजोर सेंटीमेंट्स देखने को मिल रहे हैं. जिसकी वजह से महंगाई और उसकी वजह से केंद्रीय बैंकों की ओर से बढ़ने वाली ब्याज दरें. मई के लिए अमेरिकी उपभोक्ता मूल्य रीडिंग शुक्रवार को होने वाली है और कारोबारी फेडरल रिजर्व की ब्याज दरों का भी इंतजार कर रहे हैं. अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा अगले सप्ताह अपनी बेंचमार्क फंड दर में 50 आधार अंकों की वृद्धि कर सकता है. गोल्ड कारोबारी भी गुरुवार को ईसीबी की बैठक देख रहे होंगे और विश्लेषकों को उम्मीद है कि यूरोपीय सेंट्रल बैंक कम से कम भविष्य में तेजी से दरों में वृद्धि के लिए बेस बनाएगा. 

बीते 24 घंटों में 1100 रुपए से ज्यादा टूटी चांदी, सोने के दाम में भी गिरावट 

विश्व बैंक ने अपने अनुमान को किया कम 
मंगलवार को, विश्व बैंक ने वैश्विक विकास के लिए अपने पूर्वानुमान में और कटौती करते हुए चेतावनी दी कि कई वर्षों से महंगाई दर औसत से ऊपर बनी हुई है. विश्व बैंक ने 2022 के लिए अपने वैश्विक विकास पूर्वानुमान को 2.9 फीसदी तक घटा दिया. साथ ही चेतावनी दी है कि यूक्रेन पर रूस के आक्रमण ने कोविड-19 महामारी से हुए नुकसान को और अधिक बढ़ा दिया है और कई देशों को अब मंदी का सामना करना पड़ रहा है.

नहीं बदले पेट्रोल और डीजल के दाम, चेक करें कितनी चुकानी कीमत 

मूडीज का सोने और चांदी को लेकर आउटलुक 
12-18 महीनों में सोने की कीमतों के लिए अपने आउटलुक पर एक नोट में, मूडीज ने कहा कि सोने की कीमतें ऐतिहासिक रूप से मजबूत स्तर पर बनी हुई हैं, जो हाई इंफ्लेशन, रिकॉर्ड कमोडिटी कीमतों और रूस-यूक्रेन सैन्य संघर्ष सहित जियो पॉलिटिकल टेंशन सहित कई कारक काम कर रहे हैं. मूडीज के अनुसार जब भी ब्याज दरों में इजाफा होता है तो सोने के दाम में गिरावट देखने को मिलती है, लेकिन मौजूदा माहौल सोने की कीमत को लेकर काफी पॉजिटिव बना हुआ है. महंगाई दर, जियो पॉलिटिकल टेंशन और कोविड का असर अभी भी इकोनॉमी पर बना हुआ है जिसकी वजह से सोने की कीमत में आने वाले दिनों में मजबूती देखने को मिल सकती है. वहीं चांदी को लेकर मूडीज का कहना है कि औद्योगिक मांग और निवेश मांग दोनों की ओर से चांदी को सपोर्ट दे रहा है. वहीं सप्लाई उतनी नहीं हो पा रही है जिसकी वजह से कीमतों में तेजी देखने को मिल सकती है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement