Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सरकार ने Windfall Tax में की कटौती, RIL और ONGC को हुआ बड़ा फायदा, जानें कैसे  

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल के निर्यात पर छह रुपये प्रति लीटर कर में कमी की गई, वहीं जेट फ्यूल (एटीएफ) को भी छह रुपये प्रति लीटर से घटा कर चार रुपये प्रति लीटर किया गया है.

सरकार ने Windfall Tax में की कटौती, RIL और ONGC को हुआ बड़ा फायदा, जानें कैसे  
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सरकार ने आज सुबह रिलायंस, ओएनजीसी जैसी कंपनियों को राहत देते हुए विंडफॉल टैक्स (Windfall Tax) में कटौती की. जिससे दोनों कंपनियों के शेयरों में अच्छा उछाल देखने को मिला. रिलायंस के शेयरों (RIL Share Price) में दो फीसदी से ज्यादा तेजी देखने को मिली और कंपनी का शेयर 2500 रुपये के पार चला गया, वहीं दूसरी ओर ओएनजीसी के शेयरों (ONGC Share Price) में करीब 6 फीसदी का इजाफा देखने को मिला. करीब तीन हफ्ते पहले स्थानीय जरूरतों को पूरा के लिए सरकार इस टैक्स में इजाफा कर दिया था. अब कच्चे तेल की कीमत में गिरावट के बाद अपने उस फैसले को वापस ले लिया है. आइए आपको भी बताते हैं कि सरकार ने क्या फैसला लिया है और उसका असर दोनों कंपनियों के शेयरों पर किस तरह का देखने को मिला. 

सरकार ने टैक्स को किया कम 
सरकार ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतों में कमी आने पर पेट्रोल, डीज़ल, जेट फ्यूल और कच्चे तेल पर लगने वाले अप्रत्याशित लाभ करों में बुधवार को कटौती की. वित्त मंत्रालय की अधिसूचना में यह जानकारी दी गई. अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल के निर्यात पर छह रुपये प्रति लीटर कर में कमी की गई, वहीं जेट फ्यूल (एटीएफ) को भी छह रुपये प्रति लीटर से घटा कर चार रुपये प्रति लीटर किया गया है. डीजल पर कर को 13 रुपये प्रति लीटर से घटाकर 11 रुपये लीटर किया गया है. घरेलू कच्चे तेल उत्पाद पर 23,250 रुपये अतिरिक्त कर को घटा कर 17,000 रुपये प्रति टन किया गया है. 

यह भी पढ़ें:- Petrol and Diesel Prices : कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बीच जानें कितने हुए फ्यूल के दाम 

रिलायंस कर शेयर 2500 रुपये के पार 
सरकार के इस फैसले से रिलायंस के शेयरों में तेजी देखने को मिली. आज रिलायंस का शेयर करीब ढाई फीसदी के उछाल के साथ 2535 रुपये प्रति शेयर पर ओपन हुआ और कारोबारी सत्र के दौरान 2545.05 रुपये प्रति शेयर के साथ दिन के हाई पर पहुंचा. जबकि एक दिन पहले रिलायंस का शेयर 2441.20 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ है. मौजूदा समय में रिलायंस का शेयर 2.35 फीसदी की तेजी के साथ 2498.55 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है. अगर बात कंपनी के मार्केट कैप की करें तो 16,89,626.38 करोड़ रुपये है. 

यह भी पढ़ें:- टमाटर और प्याज के दाम में बड़ी गिरावट, सरकार ने बताया एक महीने में हुआ कितना सस्ता  

ओएनजीसी के शेयरों में भी तेजी 
सरकार की ओर से विंडफॉल टैक्स में कटौती करने के बाद ओएनजीसी के शेयरों में 7 फीसदी तक की तेजी देखने को मिली. आज कंपनी का शेयर साढ़े 5 फीसदी की तेजी के साथ 134.70 रुपये पर ओपन हुआ. कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 7 फीसदी की तेजी साथ 136.40 रुपये प्रति शेयर के साथ हाई पर पहुंचा. एक दिन पहले कंपनी का शेयर 127.45 रुपये प्रति शेयर पर बंद हुआ था. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों तमें इसमें और भी तेजी देखने को मिल सकती है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement