Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

'हिसाब, जवाब और जानकारी' अब LIC लेगा Adani Group की खबर, पढ़ें 5 जरूरी बातें

हिंडनबर्ग की एक रिपोर्ट की वजह से अडानी ग्रुप की मुश्किलें बढ़ गई हैं. निवेशक अब अडानी ग्रुप में दांव लगाने से डर रहे हैं.

'हिसाब, जवाब और जानकारी' अब LIC लेगा Adani Group की खबर, पढ़ें 5 जरूरी बातें

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट ने बढ़ाई है गौतम अडानी की मुश्किलें. (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की एक रिपोर्ट ने अडानी ग्रुप की मुसीबतें बढ़ा दी हैं. गौतम अडानी को एक के बाद एक लगातार कई झटके लग रहे हैं. वह अरबपतियों की टॉप-10 लिस्ट से बाहर हो गए हैं. अब उनके लिए एक और बुरी खबर है. लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (LIC) के एक सीनियर अधिकारी ने कहा है कि हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर गौतम अडानी ग्रुप को सफाई पेश करनी होगी. बीमा कंपनी ने बीते कुछ साल में 30,127 करोड़ रुपये के अडानी शेयरों को खरीदा है. 27 जनवरी तक उन शेयरों का मूल्य 56,142 करोड़ रुपये था.

LIC ने कहा है कि अडानी ग्रुप में इक्विटी और लोन के तहत उसकी कुल हिस्सेदारी 35,917 करोड़ रुपये है.  LIC ने कहा है कि अडानी ग्रुप में निवेश कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट का सिर्फ 0.975 फीसदी है. अडानी के सभी डेट सिक्योरिटीज की रेटिंग 'AA' से ज्यादा है. निवेश के लिए बीमा नियामक इरडा (IRDAI) की ओर से तय किए गए सभी शर्तों को पूरा करती है. आइए जानते हैं LIC फिर भी अडानी ग्रुप की खबर क्यों ले रही है, 5 पॉइंटर्स में.

Adani Vs Hindenburg- 413 पन्नों की रिपोर्ट में अडानी ग्रुप ने दिया हिंडनबर्ग को जवाब,क्या है मामला

LIC का कितना पैसा लगा?

गौतम अडानी ग्रुप में LIC का कुल निवेश 30,127 करोड़ रुपये है. अडानी ग्रुप के शेयर खरीद बीमा कंपनी घाटे में नहीं है. इसकी स्थिति 26,000 करोड़ रुपये के फायदे की स्थिति में है. LIC के निवेश की कुल कीमत 56,142 करोड़ रुपये है.

अडानी ग्रुप से क्या होगी बात

LIC अडानी ग्रुप से हिंडनबर्ग रिसर्च पर सवाल पूछेगी. अडानी ग्रुप पर आरोप है कि कंपनी ने शेयर में हेरफेर और धोखाधड़ीकी है. अडानी के शेयरों में लगातार गिरावट देखी जा रही है.

कितने में खरीदे LIC ने अडानी के शेयर

LIC ने कुल 56,142 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे हैं. बीमा कंपनी 26,000 करोड़ रुपये फायदे की स्थिति में है. यह LIC के कुल एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) का सिर्फ 0.975 फीसदी हिस्सा है.

क्या है LIC का रिएक्शन?

LIC का कहना है कि कंपनी किसी निवेश की जानकारी सार्वजनिक नहीं करती है. अडानी ग्रुप में निवेश को लेकर अफवाहों का बाजार गर्म है, इसलिए अडानी समूह की कंपनियों के शेयर्स और डेट में निवेश की जानकारी शेयर की जा रही है.

Adani Group के आरोपों पर Hindenburg का पलटवार, 'राष्ट्रवाद के पीछे नहीं छिप सकता फ्रॉड'

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में ऐसा क्या है?

हिंडनबर्ग एक इन्वेस्टमेंट रिसर्च फर्म या फोरेंसिक फाइनेंशियल रिसर्च फर्म है. फर्म इक्विटी, क्रेडिट और डेरिवेटिव्स पर एनालिसिस रिपोर्ट निकालती है. हिंडनबर्ग ने, 'अडानी ग्रुप, हाऊ द वर्ल्ड थर्ड रिचेस्ट मैन इज पुलिंग द लार्जेस्ट कॉन इन कॉर्पोरेट हिस्ट्री' नाम से एक रिपोर्ट पब्लिश की है. रिपोर्ट में कहा गया है कि अडानी ग्रुप दशकों से शेयरों में धांधली और अकाउंट में धोखाधड़ी करता रहा है. इस रिपोर्ट के आने के बाद से अडनी ग्रुप के शेयर लड़खड़ा रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement