Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

How to become rich: जानिए कैसे भारत के इन छोटे शहरों में अमीर बन रहे लोग, देश को आगे बढ़ाने में निभा रहे बड़ा रोल

Indian People Earning: देश में होने वाली कुल आय का 29 प्रतिशत हिस्सा दे रहे ये 63 शहर, यहां रहने वाले मध्यम वर्ग के परिवारों की बढ़ रही आमदनी.

How to become rich: जानिए कैसे भारत के इन छोटे शहरों में अमीर बन रहे लोग, देश को आगे बढ़ाने में निभा रहे बड़ा रोल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत के छोटे शहरों में मध्यम वर्ग के लोग अब अमीर हो रहे हैं. इतना ही नहीं भारत में होने वाली कुल आय का 29 प्रतिशत हिस्सा देश के छोटे 63 शहरों से आ रहा है. इसकी वजह यहां चीजों की डिमांड में लगातार बढ़ोतरी होना है. मध्यप्रदेश के भोपाल से लेकर गुजरात के सूरत में पिछले 5 सालों में अमीर बनने वाले परिवारों की संख्या में अच्छा खासा इजाफा हुआ है. उनकी दौलत दिन दोगुनी तेजी से बढ़ रही है. इसका दावा थिंक टैग पीपुल रिसर्च ऑन इंडियाज कंज्यूमर इकोनॉमी के एक सर्वे रिपोर्ट में किया गया है.  

 

People Rich

इस एजेंसी द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में एजेंसी ने देश के 63 शहरों में सर्वे किया है, जिसमें पता चला कि यहां 27 प्रतिशत मध्यम वर्ग और 43 प्रतिशत अमीर परिवार रहते हैं.  देश के इन 63 शहरों में मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर, जमशेदपुर, गुजरात का सूरत, छत्तीसगढ़ का रायपुर और मलप्पुरम समेत अन्य शहर शामिल हैं. इन शहरों में रहने वाले मध्यम परिवार के लोगों की आय में अच्छी खासी बढ़ोतरी हो रही है. उनकी आर्थिक स्थिति में बड़ा बदलाव आ रहा है. 

पढ़ें- India vs America: भारत से कितना महंगा है अमेरिका में रहना, समझिए रोटी, कपड़ा और मकान का खर्च


महानगर में रहते है दो तिहाई से भी ज्यादा मिडिल क्लास

दिल्ली और चेन्नई जैसे महानगरों में देश के दो तिहाई मध्यम वर्ग के परिवार रहते है. यहां ​लगातार चीजों की डिमांड बढ़ रही है. यही वजह है कि यहां की अर्थव्यवस्था में इनका बड़ा रोल है. सर्वे रिपोर्ट का दावा है कि अब देश की अर्थव्यवस्था में अमीर ही नहीं मध्यम वर्ग के परिवार अपना पूरा योगदान दे रहे हैं. लोग नौकरी से अपने काम  की तरफ बढ़ रहे है. इससे रोजगार में इजाफा होने के साथ ही लोगों की इनकम में अच्छा सुधार हो रहा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement