Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bisleri, Kinley .... जानिए भारत में कितना बड़ा है मिनरल वाटर का मार्केट? कौन है सबसे आगे

Water Market in India: भारत में मिनरल वाटर का बाजार काफी बड़ा है. इसमें भी कुछ ब्रांड्स का बोतल बंद पानी के बिजनेस पर कब्ज़ा है.

Latest News
Bisleri, Kinley .... जानिए भारत में कितना बड़ा है मिनरल वाटर का मार्केट? कौन है सबसे आगे

Bottled Water Business in India - Bisleri

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जब भी हम कहीं घुमने जाते हैं या किसी ऑफिशियल प्रोग्राम में होते हैं तो ऐसे में मिनरल वाटर को ही पेश किया जाता है. मिनरल वाटर से हमारा मतलब है बोतल में बंद कैल्शियम कार्बोनेट, मैग्नीशियम सल्फेट, पोटेशियम और सोडियम सल्फेट से भरपूर बोतल में बंद पानी. अब इन मिनरल वाटर का जो सबसे ज्यादा बिकने वाला ब्रांड है वह है बिसलेरी, किनले, एक्वाफिना और रेल नीर है. ऐसे में भारत में जो सबसे ज्यादा बोतलबंद पानी का बिजनेस है वह है बिसलेरी कंपनी का. बिसलेरी को आप एयरपोर्ट से लेकर छोटे-मोटे कस्बों की दुकानों में देख सकते हैं. 

भारत में बोतलबंद पानी का कितना बड़ा मार्केट है?

भारत में साल 2021 में बोतलबंद पानी का मार्केट लगभग 20 हजार करोड़ रुपये था. इसमें भी बिसलेरी की हिस्सेदारी कम से कम 4 से 5 हजार करोड़ रुपये की है. बता दें की भारत में बिसलेरी के पास संगठित बाजार का लगभग 32 प्रतिशत हिस्सेदारी है. वहीं किनले और एक्वाफिना जैसे ब्रांड तो इसके आस-पास भी नहीं है. 

भारत में बोतल बंद पानी के बिजनेस को कैसे बढ़ावा मिल रहा है?

भारत में कुछ सालों में तेजी के साथ जल प्रदूषण में बढ़ोतरी हुई है. इससे बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की वजह से मिनरल वाटर की मांग तेजी के साथ बढ़ी है. जिसकी वजह से आज इसका मार्केट साइज़ काफी बड़ा हो गया है. भारत में मिनरल वाटर चार अलग-अलग साइज़ में बिक रहा है. एक लीटर की बोतल, दो लीटर की बोतल, 250 मिलीलीटर की बोतल और 500 मिलीलीटर की बोतल. 

क्या करती थी बिसलेरी?

हाल के समय में भारत की सबसे बड़ी बोतल बंद पानी की कंपनी बिसलेरी के पास 122 संचालित प्लांट हैं. इसके अलावा कंपनी के पास लगभग 4500 से 5000 डिस्ट्रीब्यूशन ट्रक हैं. बता दें कि बिसलेरी इटली की कंपनी थी. पहले यह दवाइयां बेचने का काम करती थी. खासकर यह मलेरिया की दावा बेचती थी. इस कंपनी को फ्लाइस बिसलेरी ने बनाया था जो कि इटालियन थे. खैर ये तो हुई संस्थापक की बात लेकिन 1921 में फ्लाईस की मृत्यु के बाद डॉक्टर रॉसिस इसके नए मालिक बन गए. जिन्होंने भारत में इस कंपनी की स्थापना की और बिसलेरी का पहला प्लांट ठाणे में लगा.

यह भी पढ़ें:  IRCTC Login: कैसे खोलें नया IRCTC Account, ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए अपनाएं ये स्टेप्स

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement