Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IT Layoffs: माइक्रोसॉफ्ट के बाद IBM ने भी किया छंटनी का ऐलान, एक झटके में जाएगी 3900 आईटी प्रोफेशनल्स की नौकरी

Big Tech Companies में शामिल IBM ने भी कर्मचारियों की नौकरी जाने का ऐलान कर आईटी सेक्टर को नया झटका दिया है.

IT Layoffs: माइक्रोसॉफ्ट के बाद IBM ने भी किया छंटनी का ऐलान, एक झटके में जाएगी 3900 आईटी प्रोफेशनल्स की नौकरी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आईटी सेक्टर (IT Sector) में इस समय ताबड़तोड़ छंटनी हो रही है जिससे वैश्विक स्तर पर बेरोजगारी बढ़ने का खतरा मंडरा रहा है. हाल ही में दिग्गज कंपनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft Layoff) कर्मचारियों की छुट्टी करने का ऐलान किया था. इसके बाद अब अमेरिकी टेक कंपनी IBM ने भी 3900 कर्मचारियों को नौकरी से निकालने का ऐलान कर दिया है जो कि आईटी सेक्टर में एक बड़ी मंदी का संकेत भी दे रहा है.

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार आईबीएम कॉर्प ने विनिवेश के तहत 3,900 कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की है. कंपनी चौथी तिमाही में अपने टारगेट को पूरा नहीं कर पाई है. कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) जेम्स कैवनॉग ने कहा है कि आईबीएम अब भी क्लाइंट-फेसिंग रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए भर्ती करने के लिए प्रतिबद्ध है.

आईबीएम ने कहा कि छंटनी उसके किंडरील कारोबार के स्पिनऑफ और एआई इकाई वाटसन हेल्थ के एक हिस्से से संबंधित है जिसपर जनवरी-मार्च की अवधि में 300 करोड़ डॉलर का शुल्क लगेगा. छंटनी के बाद कंपनी के शेयर 2% तक गिर गए.

Financial Tips: बिना जेब ढीली किए उठायें घूमने का मजा, अपनाएं ये टिप्स

इस छंटनी को लेकर विश्लेषकों ने कहा कि इस गिरावट के पीछे नौकरियों में कटौती और मुक्त नकदी प्रवाह की खबरें हैं. इन्वेस्टिंग डॉट कॉम के वरिष्ठ विश्लेषक जेसी कोहेन ने कहा, "ऐसा लगता है कि बाजार कंपनी की ओर से घोषित नौकरियों में कटौती के आकार से निराश है, जो कि इसके कार्यबल का केवल 1.5% है. निवेशक लागत में और अधिक कटौती उपायों की उम्मीद कर रहे थे."

पाकिस्तान में जो है आटे का हाल क्या भारत में भी हो रहा वैसा, जानें कितना बढ़ा दाम

गौरतलब है कि फिलहाल बड़ी टेक कंपनियों से लेकर वॉल स्ट्रीट बैंकिंग के बड़े दिग्गज तक वैश्विक आर्थिक मंदी से बेहतर ढंग से निपटने के लिए लागत में कटौती कर कर रहे हैं. आईबीएम का 2022 का नकदी प्रवाह 9.3 अरब डॉलर था जो 10 अरब डॉलर के लक्ष्य से कम था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement