Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अगर Gautam Adani ने नहीं खरीदा ACC और Ambuja Cements तो फिर किसने खरीदा? पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Adani Scam: अडानी ग्रुप ने हाल ही में अंबुजा सीमेंट और एसीसी में बड़ी हिस्सेदारी खरीदी थी. लेकिन अब इसका पर्दाफाश हो गया है.

Latest News
अगर Gautam Adani ने नहीं खरीदा ACC और Ambuja Cements तो फिर किसने खरीदा? पढ़िए पूरी रिपोर्ट

Who Owns ACC And Ambuja Cements

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अडानी ग्रुप (Adani Group) ने सितंबर 2022 में भारत की दूसरी सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी बनने के लिए अंबुजा सीमेंट्स (Ambuja Cement) और एसीसी (ACC) में बड़ी हिस्सेदारी हासिल की थी. अडानी ग्रुप ने सितंबर में एक बयान में कहा, "अडानी परिवार ने एंडेवर ट्रेड एंड इंवेस्टमेंट लिमिटेड, एक स्पेशल पर्पस व्हीकल के जरिए अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड का अधिग्रहण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है." "इस लेन-देन में अंबुजा और एसीसी में होल्सिम की हिस्सेदारी के अधिग्रहण के साथ-साथ सेबी (SEBI) के नियमों के मुताबिक दोनों संस्थाओं में एक खुली पेशकश शामिल थी."

हालांकि, मॉर्निंग कॉन्टेक्स्ट (Morning Context) में पब्लिश एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अडानी समूह (Adani Group) अंबुजा सीमेंट्स (Ambuja Cements) और एसीसी (ACC) का मालिक नहीं है. साथ ही यह भी बताया की सीमेंट कंपनियां ऐसी संस्थाओं के स्वामित्व में हैं जो गौतम अडानी (Gautam Adani) के बड़े भाई विनोद अडानी (Vinod Adani) द्वारा नियंत्रित हैं.

दावा

अडानी समूह (Adani Group) ने कथित तौर पर एंडेवर ट्रेड एंड इंवेस्टमेंट लिमिटेड (Endeavour Trade and Investment Ltd) नामक एक स्पेशल पर्पस व्हीकल (SPV) का इस्तेमाल स्विट्जरलैंड स्थित होल्सिम ग्रुप (Holcim Group) की अंबुजा सीमेंट्स (Ambuja Cements) में 63.1 प्रतिशत हिस्सेदारी और एसीसी लिमिटेड में 54.5 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए किया था. मॉर्निंग कॉन्टेक्स्ट (Morning Context) की रिपोर्ट के मुताबिक, मॉरीशस स्थित एसपीवी (Mauritius-based SPV) के मालिक विनोद अडानी (Vinod Adani) हैं. इसने अंबुजा सीमेंट्स द्वारा जारी अंतिम प्रस्ताव पत्र का हवाला दिया.

रिपोर्ट में कहा गया कि “इसका मतलब है कि न तो अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) और न ही भारत में अडानी समूह (Adani Group) की अन्य लिस्टेड कंपनियों या उनकी सहायक कंपनियों ने अंबुजा सीमेंट्स / एसीसी का अधिग्रहण किया है. भले ही समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने बड़े पैमाने पर और शेयरधारकों को दुनिया के सामने पेश किया कि यह अडानी समूह की कंपनियां हैं जिन्होंने सीमेंट कंपनियों का अधिग्रहण किया है.”

यह दावा जरूरी क्यों है?

अडानी ग्रुप (Adani Group) में विनोद अडानी (Vinod Adani) की भूमिका पर हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) के सवालों का जवाब देते हुए ग्रुप ने यह कहकर जवाब दिया था, "विनोद अडानी किसी भी अडानी सूचीबद्ध संस्थाओं या उनकी सहायक कंपनियों में कोई प्रबंधकीय पद नहीं रखते हैं और उनके दैनिक मामलों में उनकी कोई भूमिका नहीं है। इस तरह, इन सवालों का अडानी पोर्टफोलियो में संस्थाओं के लिए कोई प्रासंगिकता नहीं है और हम विनोद अडानी के व्यापारिक लेन-देन और लेनदेन पर आपके आरोपों पर टिप्पणी करने की स्थिति में नहीं हैं. हम दोहराते हैं कि अडानी पोर्टफोलियो कंपनियों द्वारा किसी भी संबंधित पार्टी के साथ किए गए किसी भी लेन-देन की भारतीय कानूनों और मानकों के अनुपालन में संबंधित पार्टी लेनदेन के रूप में विधिवत पहचान और खुलासा किया गया है और इसे हाथ की लंबाई की शर्तों पर किया गया है.

अडानी ग्रुप की प्रतिक्रिया

CNBC-TV18 द्वारा पूछताछ के जवाब में, अडानी समूह ने कहा है कि एसीसी और अंबुजा सीमेंट्स के अधिग्रहणकर्ता विनोद अडानी द्वारा नियंत्रित एंडेवर ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट अदाणी समूह का है. यह ग्रुप की पहले की प्रतिक्रिया का खंडन करता है जो अडानी ग्रुप की लिस्टेड कंपनियों और विनोद अडानी के बीच संबंधों की अटकलों को खारिज करता प्रतीत होता है. हिंडनबर्ग रिसर्च ने ग्रुप फर्जीवाड़ा करने का आरोप लगाया था.

हिंडनबर्ग ने 24 जनवरी 2023 की रिपोर्ट में कम से कम 151 बार विनोद अडानी का उल्लेख किया था, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उनके द्वारा नियंत्रित संस्थाओं को "मनी लॉन्ड्रिंग और शेयर-कीमत में हेरफेर के" के रूप में इस्तेमाल किया गया था. 

यह भी पढ़ें:  PM Kisan Yojana: फरवरी पेआउट पिछले साल मई की तुलना में 24% हुआ कम, संसद में जारी हुआ केंद्र का डेटा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement