Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IMF chief की चेतावनी, 2022 में ग्लोबल इकोनॉमीज के लिए महंगाई सबसे बड़ी चुनौती 

IMF chief के अनुसार पॉलिसी मेकर्स को बहुत कम करने या बहुत अधिक करने के बीच संतुलन बनाना होगा, इससे लंबे समय तक मंदी हो सकती है.

IMF chief की चेतावनी, 2022 में ग्लोबल इकोनॉमीज के लिए महंगाई सबसे बड़ी चुनौती 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आईएमएफ की मैनेजिंग डायरेक्टर क्रिस्टालिना जॉर्जीवा (IMF Managing Director Kristalina Georgieva) ने सोमवार को कहा कि तेजी के साथ भागती हुई महंगाई (Inflation) दुनिया भर की इकोनॉमीज के लिए सबसे बड़ी चुनौती है, विशेष रूप से उन देशों के लिए जिनकी इनकम कम है. वाशिंगटन में सिविल सोसाइटी ऑर्गनाइजेशन टाउनहॉल में बोलते हुए, जॉर्जीवा ने कहा कि जनवरी में ओमाइक्रोन और फरवरी में यूक्रेन-रूस युद्ध (Ukraine-Russia War) के संयुक्त झटके ने कीमतों को इस तरह से बढ़ाया है जो हमने दशकों में नहीं देखा है. 

केंद्रीय बैंकों को वित्तीय स्थितियों को सख्त करना पड़ा, जिसकी वजह से डॉलर को सपोर्ट मिला. डॉलर के इजाफे की वजह से महंगाई में और भी इजाफा देखने को मिला है, जिसकी वजह से लोन चुकाना काफी मुश्किल होता जा रहा है. आईएमएफ के प्रबंध निदेशक ने कहा कि हालांकि महंगाई से निपटना सर्वोपरि है, पॉलिसी मेकर्स को बहुत कम करने या बहुत अधिक करने के बीच संतुलन बनाना होगा जिसके परिणामस्वरूप लंबे समय तक मंदी हो सकती है.

जीडीपी के अनुपात में टैक्स बढ़ाने की वकालत 
उन्होंने जीडीपी अनुपात में कर बढ़ाने की भी वकालत की क्योंकि इससे देशों के पास उनकी सभी सेवाओं के भुगतान के लिए पर्याप्त धन रखने में मदद मिलेगी. विशिष्ट देशों का उल्लेख किए बिना, जॉर्जीवा ने कहा कि आधे देशों में टैक्स से जीडीपी अनुपात 15 फीसदी से कम है और इसे बढ़ाने का एकमात्र तरीका व्यापक कराधान, हाई इनकम पर टैक्स और संपत्ति जैसे अन्य क्षेत्रों को टैक्सेशन के तहत लाना है. उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्थाओं में दीर्घकालिक सतत विकास को बनाए रखने के लिए घरेलू संसाधन जुटाना महत्वपूर्ण होगा. भारत, जो इस वित्त वर्ष में आईएमएफ द्वारा निर्देशित 15 फीसदी सीमा को पार करने के लिए अपने टैक्स से जीडीपी अनुपात की उम्मीद कर रहा है, वित्त वर्ष 22 में जीडीपी अनुपात 11.7 फीसदी और पिछले वर्ष में 10 फीसदी से अधिक की वृद्धि हुई.

IRCTC ने शुरू की ऑनलाइन मेडिकल टूरिज्म सर्विस, यहां देखें डिटेल 

कमजोर वर्ग की मदद करना जरूरी 
आईएमएफ एमडी ने यह भी कहा कि देशों को ऐसी राजकोषीय रणनीतियां तैयार करनी चाहिए जो अधिक लक्षित हों जो इस मुश्किल दौर में सबसे कमजोर वर्गों की मदद करें. जॉर्जीवा ने कहा, "... हमारे पास कमजोर लोग हैं, हमारे पास कमजोर व्यवसाय हैं, उन्हें जरूरत है और मदद के लायक हैं. लेकिन COVID के बाद मदद मिलना बहुत कठिन है, जिसने कई देशों में कई लोगों के बफर्स ​​को समाप्त कर दिया है. इसलिए राजकोषीय समर्थन को वास्तव में अच्छी तरह से सोचा जाना चाहिए और उन लोगों की मदद करने के लिए बहुत अच्छी तरह से लक्षित किया जाना चाहिए जिन्हें वास्तव में मदद की जानी चाहिए".

Petrol Diesel Price October 11, 2022: अक्टूबर में 14 फीसदी तक महंगा हुआ क्रूड ऑयल, जानें कितना हुआ फ्यूल प्राइस 

इन वजहों से धुमिल हुई आर्थिक तस्वीर 
उन्होंने 2022 में वैश्विक आर्थिक स्थितियों का आकलन देते हुए कहा कि ओमिक्रॉन वायरस, रूस-यूक्रेन युद्ध, सभी महाद्वीपों पर नकारात्मक जलवायु घटनाओं के संयुक्त प्रभाव के कारण पिछले साल की तुलना में इस साल आर्थिक तस्वीर धूमिल हुई है. इस सब ने मिलकर एक जीवन यापन का संकट पैदा कर दिया है, और गरीब लोगों और गरीब देशों के लिए चीजों को विशेष रूप से कठिन बना दिया है. उन्होंने कहा कि आईएमएफ वर्तमान संकट से निपटने के लिए सबसे कमजोर देशों को सभी समर्थन देगा, लेकिन सुझाव दिया कि सरकारें यह सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय कदम उठाएं कि जीवन संकट की लागत पर अंकुश लगाया जाए और एक अधिक लचीली आर्थिक स्थिति विकसित की जाए.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement