Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Independence Day 2022: आसमान से लेकर सड़क तक... आजादी के बाद भारत ने ऐसे पकड़ी रफ्तार

Independence Day 2022: पार्टिशन के बाद देश का बड़ा कराची बंदरगाह पाकिस्तान के हिस्से में चला गया. हवाई यात्रा की सुविधा ना के बराबर थी. यहां तक कि देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में जाने के लिए सीधी ट्रेनों का अभाव था. 

Independence Day 2022: आसमान से लेकर सड़क तक... आजादी के बाद भारत ने ऐसे पकड़ी रफ्तार
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः 1947 में जब भारत आजाद हुआ तो देश का मोबिलिटी सेक्टर काफी पिछड़ा हुआ था. पार्टिशन के बाद देश का बड़ा कराची बंदरगाह पाकिस्तान के हिस्से में चला गया. हवाई यात्रा की सुविधा ना के बराबर थी. यहां तक कि देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में जाने के लिए सीधी ट्रेनों का अभाव था. देश में घरेलू मोटर व्हीकल की कोई कंपनी नहीं थी. बाद में भारत सड़क से लेकर आसमान तक में अपनी पहचान बनानी शुरू की और देश के मोबिलिटी सेक्टर को एक नए मुकाम पर पहुंचा दिया. आइए आपको भी बताते हैं कि इस सेक्टर में भारत ने पहचान बनाने की शुरुआत कैसे की.  

Air India का नेशनलाइजेशन 
एअर इंडिया को मूल रूप से टाटा ग्रुप के फाउंडर जेआरडी टाटा द्वारा 1932 में देश के पहले एअर कैरियर के रूप में लॉन्च किया गया था, जो तत्कालीन अविभाजित, ब्रिटिश शासित भारत और बॉम्बे में कराची के बीच उड़ान मेल था. 1953 में, एअर इंडिया का राष्ट्रीयकरण किया गया था और अगले लगभग चार दशकों तक यह भारत सरकार का बेशकीमती अधिकार रहा, जिसने देश के अधिकांश घरेलू हवाई क्षेत्र को नियंत्रित किया. सरकारी इकाई के रूप में 69 वर्षों तक चलने के बाद, 27 जनवरी, 2022 को टाटा समूह द्वारा एअर इंडिया को पुनर्खरीद किया गया.

Bank Holiday in August: क्या आपको भी बैंक में है जरूरी काम, तो भूल जाएं ये तारीखें

जब भारतीय सड़कों का राजा बनी Ambassador Car
एंबेसडर कार, जिसे प्यार से भारतीय सड़कों का राजा कहा जाता था, को पहली बार 1958 में सड़कों पर उतारा गया था. हिंदुस्तान मोटर्स द्वारा कोलकाता, पश्चिम बंगाल के पास अपने उत्तरपारा संयंत्र में निर्मित, कार को ब्रिटिश द्वारा बनाई गई मॉरिस ऑक्सफोर्ड सीरीज प्प्प् पर बनाया गया था. कार निर्माता मॉरिस मोटर्स 1977 में भंग होने के बाद फिर से उभरी मारुति उद्योग लिमिटेड ने 2 अक्टूबर, 1982 को जापानी ऑटो प्रमुख सुजुकी मोटर कॉर्परेशन के साथ एक संयुक्त उद्यम समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद भारत में श्मध्यम वर्गश् की आबादी को सफलतापूर्वक लक्षित किया. इसने अपनी पहली लोगों की कार मारुति 800, एक 796 सीसी हैचबैक को दिसंबर 1983 में उतारा और दो दशकों तक भारतीय सड़कों पर राज किया.

Oppo Reno 7 Pro की कीमत में आई गिरावट, जानें फोन का लेटेस्ट प्राइस

आजादी के बाद पहला Port किया गया तैयार 
कांडला बंदरगाह, जिसे अब आधिकारिक तौर पर गुजरात के कच्छ जिले में दीनदयाल बंदरगाह प्राधिकरण के रूप में जाना जाता है, मुंबई के बंदरगाह पर व्यापार की मात्रा को कम करने के लिए 1950 में स्वतंत्रता के तुरंत बाद विकसित किया गया पहला बंदरगाह था. विभाजन के बाद पाकिस्तान को कराची बंदरगाह के नुकसान के कारण मुंबई बंदरगाह पर दबाव बढ़ गया.

अंडर गारमेंट्स बनाने वाली कंपनी ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, एमआरएफ के बाद किया बडा कारनामा 

नई दिल्ली से केरल और कर्नाटक के लिए पहली सीधी ट्रेन
जयंती जनता एक्सप्रेस, जिसे अब मंगला लक्षद्वीप सुपरफास्ट एक्सप्रेस के रूप में जाना जाता है, नई दिल्ली से केरल और कर्नाटक के लिए पहली सीधी ट्रेन थी. इसका उद्घाटन 26 जनवरी, 1973 को तत्कालीन रेल मंत्री, टीए पई द्वारा किया गया था. इसे मालाबार (उत्तरी केरल) जिलों, तटीय कर्नाटक जिलों और लक्षद्वीप के लिए राष्ट्रीय राजधानी के लिए पहली दैनिक सीधी पहुँच ट्रेन के रूप में भी माना जाता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement