Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IIT की पढ़ाई को बीच में किया ड्राप, आज है 12100 करोड़ का मालिक, कौन है ये शख्स?

Google CEO Sundar Pichai के बारे में तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि उनका ही एक भारतीय अमेरिकी जूनियर है जो उनसे भी अमीर है? आइए जानते हैं....

Latest News
IIT की पढ़ाई को बीच में किया ड्राप, आज है 12100 करोड़ का मालिक, कौन है ये शख्स?

Google Cloud CEO Thomas Kurian

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Thomas Kurian केरल के रहने वाले हैं. थॉमस ने साल 2018 में गूगल क्लाउड के CEO का कार्यभार संभाला और आज के समय में कुरियन दुनिया के दूसरे सबसे अमीर भारतीय सीईओ हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक थॉमस कुरियन कि संपत्ति सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) से भी ज्यादा है. 

थॉमस कुरियन ने कहां से की है पढ़ाई?

थॉमस कुरियन के पिता पेशे से केमिकल इंजीनियर थे. थॉमस और उनके भाई जॉर्ज कुरियन ने अपनी स्कूली पढ़ाई बेंगलुरु के सेंट जोसेफ बॉयज हाईस्कूल से की है.  दोनों ही भाई पढ़ाई में काफी अच्छे थे. इस दौरान थॉमस कुरियन का एडमिशन आईआईटी मद्रास (IIT Madras) में हो गया लेकिन उन्हें उसी दौरान अमेरिका की प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से एडमिशन का ऑफर मिला और उन्होंने आईआईटी मद्रास को छोड़कर अमेरिका जाकर पढ़ाई करने का फैसला किया. थॉमस ने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनयरिंग में ग्रेजुएशन किया और स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस से एमबीए किया और आज थॉमस गूगल क्लाउड (Google Cloud CEO) के सीईओ हैं. वहीं उनके भाई जॉर्ज कुरियन नेटएप के सीईओ हैं.

यह भी पढ़ें:  PM Kisan Yojana: यूपी सरकार ने चलाया विशेष अभियान, अब किसानों को पिछली किस्त भी मिलेगी

थॉमस कुरियन का कैसा रहा करियर?

थॉमस ने पढ़ाई पूरी करने के बाद पहली नौकरी मैकिन्से एंड कंपनी में की. इस दौरान उन्होंने 6 साल तक CEO के साथ काम करने वाली कंसल्टिंग टीम को लीड किया है. बाद में थॉमस ने ओरेकल में 22 साल तक काम करने के दौरान 31 देशों में 35,000 लोगों की टीम को लीड किया. हालांकि जिंदगी में हमेशा सब कुछ सही नहीं चलता. इस दौरान ओरेकल के को-फाउंडर लैरी एलिसन के साथ किसी मतभेद की वजह से थॉमस ने कंपनी से इस्तीफा दे दिया और गूगल को ज्वाइन कर लिया.

थॉमस कुरियन की कितनी नेटवर्थ है?

थॉमस कुरियन कि हुरून इंडिया लिस्ट के मुताबिक साल 2022 में 12100 करोड़ रुपये की नेटवर्थ थी. वहीं गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई की नेटवर्थ इसकी आधी है. पिचाई कि कुल नेटवर्थ 5300 करोड़ थी.   

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement