Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

IIT, IIM नहीं कॉलेज ड्रापआउट है ये अरबपति, कभी 5 हजार थी कमाई आज 10 हजार करोड़ रुपये का है मालिक

क्या कभी कोई टीचर भी पढ़ा कर करोड़पति या अरबपति बन सकता है. लेकिन आज हम ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे जिसने टीचिंग के जरिए करोड़ों रुपये की संपत्ति बना ली.

Latest News
IIT, IIM नहीं कॉलेज ड्रापआउट है ये अरबपति, कभी 5 हजार थी कमाई आज 10 हजार करोड़ रुपये का है मालिक

Alakh Pandey

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज एडटेक कंपनी फिजिक्सवाला को शायद ही ऐसा कोई होगा जो नहीं जानता होगा. उसपर भी फिजिक्सवाला शब्द आते ही सिर्फ अलख पांडेय (Alakh Pandey) का नाम याद आता है. ये वर्तमान दौर की फेमस एडटेक कंपनी के संस्थापक हैं. कभी ये यूट्यूब पर फिजिक्स पढ़ाया करते थे और अब 10 हजार करोड़ रुपये (physics wallah net worth) के मालिक हैं.  

फिजिक्सवाला नाम से प्रसिध्दि पाने वाले अलख पांडेय का सपना भी और भारतीय छात्रों की तरह ही IIT जाने का था. लेकिन एंटरेंस एग्जाम पास न करने के कारण इनका एडमिशन आईआईटी में नहीं हो पाया. इसके बाद इन्होंने अपना कॉलेज भी ड्रॉप कर दिया. उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के रहने वाले अलख पांडेय ने अपने हालातों से समझौता कर एक कोचिंग सेंटर जॉइन कर ली. जहां उन्हें वेतन के रूप में मात्र 5 हजार रुपये मिलते थे. लेकिन कौन जानता था कि ये अपने हालांतो से समझौता नहीं बल्कि अपने नए सफर की तरफ बढ़ रहे हैं.  

यह भी पढ़ें:  RRR स्टार राम चरण की पत्नी नहीं हैं नेटवर्थ में किसी से पीछे, कैसे करती हैं कमाई?

ये उस कोचिंग सेंटर में बच्चों को फिजिक्स पढ़ाते थे. इनके पढ़ाने के अनोखे तरीके ने इन्हें कुछ ही दिनों में बच्चों के बीच बहुत लोकप्रिय कर दिया. अपने इस प्रसिध्दि के बाद अलख पांडेय ने अपना एक यूट्यूब चैनल लॉन्च किया. जहां ये स्कूल के सिलेबस के साथ- साथ IIT जेईई की भी तैयारी कराने लगे. इनके चैनल को कोविड- 19 के महामारी के दौरान खुब प्रसिध्दि मिली. इसके बाद ये बच्चों के बीच फिजिक्सवाला के नाम से ही पहचाने जाने लगे. ये इतने फेमस हुए कि अमेजन मिनी टीवी ने इनकी सफलता की कहानी को सबके सामने लाने के लिए इन पर आधारित एक वेब सीरीज रिलीज किया जिसका नाम भी ;फिजिक्सवाला; ही है.  

फिजिक्सवाला की कहानी की शुरुआत साल 2016 से शुरू हुई. इस समय वो कोचिंग सेंटर के साथ- साथ अपने यूट्यूब  चैनल पर भी पढ़ाते थे. लेकिन कुछ समय बाद ही अपने यूट्यूब को पूरा टाइम देने के लिए कोचिंग सेंटर छोड़ दी. स्टार्टिंग में तो इन्हें कुछ खास रिजल्ट नहीं मिला. लेकिन कोविड- 19 के महामारी के दौरान जब सब बंद था तब बच्चों के पास कोई और विकल्प नहीं था. तब छात्रों ने फिजिक्सवाला के अनोखे पढ़ाने के तरीके को जाना और अपने डाउट को क्लियर करना शुरू किया. साल 2019 में इनके 20 लाख तक सबस्क्राइबर बढ़ गए. वर्तमान समय में इनकी कंपनी ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों क्लासेज चलाती है. 

Personal Accident Policy: सिर्फ 500-1000 रुपये में परिवार को करें सुरक्षित, बस करना होगा ये

बात करें बच्चो तक इनके रिच की तो ये अब तक लगभग 60 लाख से ज्यादा बच्चो को पढ़ा चुके हैं. इनके क्लासेज में लगभग 300 टीचर और 1500 से ज्यादा , स्टाफ काम करते हैं. इसके अलावा ऑफलाइन क्लास में 16 फिजिक्सवाला सेंटर है. अलख पांडेय का कहना है कि फिजिक्सवाला की बढ़ते हुए प्रसिध्दि को देखते हुए कई बड़ी कंपनियों ने इसे खरीदने के ऑफर दिए. लेकिन अलख ने इसे बेचने से इनकार कर दिया. पिछले साल 2022 में फिजिक्सवाला युवा एडटेक यूनिकॉर्न बन गया. इसका मतलब है वो स्टार्टअप्स जिनकी मार्केट वैल्यू 1 अरब डॉलर से ज्यादा हो. फिजिक्सवाला की मार्केट वैल्यू 10 हजार करोड़ रुपये है. इसे 3.3 अरब डॉलर तक ले जाने की उम्मीद जताई जा रही है. 

अभी हाल ही में फिजिक्सवाला केरल की जायलम (Xylem) लर्निंग में 50 फीसदी हिस्सेदारी लगभग 500 करोड़ रुपये में खरीदी है. इससे दक्षिण भारत में भी फिजिक्सवाला की रिच बढ़ेगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement