Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gold Price Today: 3000 रुपये सस्ता हो गया सोना, कम कीमत का तुरंत उठाएं फायदा

Sovereign Gold Bond Scheme 2023 स्कीम की आज से शुरुआत होने जा रही है जिसमें आप सस्ते में सोना खरीद सकते हैं.

Gold Price Today: 3000 रुपये सस्ता हो गया सोना, कम कीमत का तुरंत उठाएं फायदा

Gold Price Today

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः इस बार होली के मौके पर आप कपड़ों की बजाए सस्ते में सोना खरीद सकते हैं. जी हां, मोदी सरकार एक बार फिर सस्ते में सोना बेचने जा रही है जिसमें आप 10 मार्च तक सस्ते दाम पर गोल्ड खरीद सकते हैं. दरअसल सरकार आज यानी 6 मार्च, 2023 से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme 2022-23-Series IV) के चौथे सीरीज की शुरुआत करने जा रही है. इसमें आप गोल्ड में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं.  वहीं एक बड़ी खबर यह भी है कि सोने की कीमतों में बंपर कटौती हुई है. सोने की कीमत अपने ऑल टाइम हाई से तीन हजार रुपये सस्ता हो गया है. ऐसे में अगर आप सोने की ज्वैलरी लेने की प्लानिग कर रहे हैं तो आपके लिए यह बेहतरीन मौका हो सकता है. 

एमसीएक्स एक्सचेंज पर अप्रैल डिलीवरी वाले सोने का भाव सोमवार को 55,762 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ है. खास बात यह है कि सोने का ऑल टाइम हाई रेट 58,847 रुपये प्रति 10 ग्राम है. इस भाव से सोना तीन हजार रुपये सस्ता हो गया है जो कि खरीदारी का अहम अवसर साबित हो सकता है. 

इसके अलावा सरकारी स्कीम की बात करें तो 6 से लेकर 10 मार्च तक चलने वाले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के चौथे सीरीज में गोल्ड बॉन्ड की कीमत 5,611 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है. इस स्कीम की सबसे खास बात यह है कि इसमें ऑनलाइन पेमेंट करने पर डिस्काउंट भी दिया जा रहा है. 

ऑनलाइन पेमेंट करने पर मिलेगा इतने का डिस्काउंट

अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के लिए ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो 500 रुपये का डिस्काउंट पा सकते हैं. इसमें ऑनलाइन मोड से पेमेंट करने वाले लोगों को प्रति ग्राम 50 रुपये तक का डिस्काउंट दिया जाएगा. ऐसे में यदि आप 10 ग्राम सोना खरीदते हैं तो आप 500 रुपये का डिस्काउंट प्राप्त कर सकते हैं. 

कहां से खरीद सकते हैं गोल्ड बॉन्ड

बता दें कि गोल्ड बॉन्ड RBI के द्वारा भारत सरकारी की तरफ से जारी किया जाता है और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के तहत केवल भारतीय नागरिक, अविभाजित हिंदी परिवार, न्यास, विश्वविद्यालय और धर्मार्थ संस्थाएं ही खरीद सकती हैं. इन बॉन्ड्स की बिक्री कमर्शियल बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, क्लीयरिंग कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड, पोस्ट ऑफिस, एनएसई और बीएसई के जरिए किया जाता है. 

मिलेगा 2.5% का ब्याज

इस बॉन्ड की मेच्योरिटी 8 साल में होती है लेकिन ग्राहकों को इसे पांच साल बाद भी निकाल सकते हैं. इस बॉन्ड की एक और खास बात है कि इसमें 2.5 प्रतिशत का सालाना ब्याज भी मिलता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement