Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Motor Insurance Rules: IRDAI ने किया बड़ा ऐलान, अच्छी ड्राइविंग पर नहीं देना होगा इश्योरेंस का ज्यादा प्रीमियम

IRDAI ने ऐलान किया है कि अब लोगों की ड्राइविंग के अनुसार ही उनके इंश्योरेंस का प्रीमियम होगा और इसका सीधा फायदा आम लोगों को मिलने वाला है.

Motor Insurance Rules: IRDAI ने किया बड़ा ऐलान, अच्छी ड्राइविंग पर नहीं देना होगा इश्योरेंस का ज्यादा प्रीमियम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मोटर इंश्योरेंस (Motor Insurance) करवाने वाले लोगों के लिए इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI ने एक बड़ा एलान किया है. अब आप अपने एक से ज्यादा व्हीकल के लिए एक इंश्योरेंस पॉलिसी (Insurance Policy) में कवरेज ले सकते हैं और आपके गाड़ी चलाने के तरीके से भी आपका प्रीमियम तय होगा यानी अच्छी ड्राइविंग करने वालों के लिए कम प्रीमियम देना पड़ेगा और खराब ड्राइविंग के लिए ज्यादा प्रीमियम तय होगा.

इसके अलावा आप जितनी गाड़ी चलाते है उस हिसाब से भी मोटर इंश्योरेंस प्रीमियम तय किया जाएगा. इंश्योरेंस रेगुलेटर के नए नियम तुरंत प्रभाव से लागू हो गए है और कंपनियां इससे जुड़े प्रोडक्ट्स फाइल कर सकती है. दरअसल, IRDAI ने इंश्योरेंस को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है जो कि इश्योरेंस के लिहाज आम आदमी के लिए सहज हो सकता है.

खराब ड्राइविंग के लिए देना होगा दोगुना जुर्माना

इसके मुताबिक अच्छी ड्राइविंग करने वालों के लिए कम प्रीमियम और खराब के लिए व्हीकल के मालिकों को ज्यादा प्रीमियम देना होगा.  IRDAI ने जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को नए इंश्योरेंस प्रोडक्ट्स को मंजूरी दी है. एक से ज्यादा 2 व्हीलर 4 व्हीलर का कवरेज एक ही पॉलिसी में मुमकिन होंगे जो कि लोगों के लिए एक सहज स्थिति होगी. 

IRDAI ने जारी किया नया सर्कुलर 

इस नए फैसले को लेकर IRDAI ने एक सर्कुलर जारी किया गया है. ऐसे में आप जितनी गाड़ी चलाएंगे तो  आपको उतना ही प्रीमियम देना पड़ेगा. अब यह सिस्टम किस तरह काम करेगा यह भी समझना चाहिए. दरअसल यूजर्स के मोबाइल ऐप या गाड़ी में एक छोटा डिवाइस लगाया जाएगा और इंश्योरेंस कंपनियां आपकी ड्राइविंग ट्रैक करेंगी और यूजर्स की ड्राइविंग का पता लगाएंगी. 

Cheque Payment rule: इस बैंक ने 1 अगस्त से जारी किए चेक भुगतान के नए नियम, तुरंत चेक करें नियम नहीं तो..

ग्राहकों को मिलेंगी सहूलियतें

ऐसे में नए नियमों के तहत लोगों के ड्राइविंग पैटर्न के आधार पर यह निश्चित होगा कि यूजर अच्छी ड्राइविंग करता है या फिर खराब लेकिन इन नियमों और पैटर्न के आधार पर इश्योरेंस प्रीमियम पर काम करेगी जो कि उपभोक्ताओं के लिए एक बेहद फायदेमंद टेक्नोलॉजी हो सकती है. 

Tata Steel का अगले 3 महीनों में NINL स्टील मिल को फिर से शुरू करने का लक्ष्य: टीवी नरेंद्रन

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement