Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Old Vehicles for Scrapping: अगर है इतनी पुरानी गाड़ी तो संभल जाएं, सरकार ने चलाया बड़ा ऑपरेशन

Old Vehicles for Scrapping: दिल्ली में 10 साल पुरानी डीजल और 15 साल पुरानी पेट्रोल की गाड़ियों को स्क्रैप में भेजने का अभियान चलाया जा रहा है.

Latest News
Old Vehicles for Scrapping: अगर है इतनी पुरानी गाड़ी तो संभल जाएं, सरकार ने चलाया बड़ा ऑपरेशन

Old Vehicles for Scrapping

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अगर आपके पास कोई ऐसी गाड़ी है जो 10 से 15 साल पुरानी है तो सरकार आपकी गाड़ी को उठवा सकती है. दरअसल दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार और NGT हमेशा कोई न कोई रणनीति बनाती रहती है. 10 साल पुरानी डीजल गाड़ी और  15 साल पुरानी पेट्रोल गाड़ी को दिल्ली में बैन करने के बाद अब सरकार इसके कबाड़ को भी उठाने की योजना बना रही है. सरकार ने ऐसी गाड़ियों के लिए अलग से ऑपरेशन भी शुरू किया है. ऐसे में अगर आपके पास 10 से 15 साल साल पुरानी गाड़ी है तो इसे आप स्क्रैप में भेज सकते हैं.

ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट ने शुरू किया अभियान

दिल्ली सरकार ने बुधवार को पुरानी गाड़ियों को सीधे कबाड़ में भेजने का अभियान शुरू किया है. परिवहन विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इससे पूरने गाड़ियों के मालिक अपने गाड़ियों को स्क्रैप में भेजने के लिए प्रोत्साहित होंगे. साथ ही एक अधिकारी ने बताया कि, 'नई पहल के तहत अगर कोई गाड़ी सड़कों पर या सर्वजनिक स्थान पर पार्क की हुई दिखती है तो उन्हें जब्त करके सीधे स्क्रेपिंग यार्ड में भेज दिया जाएगा.'

बता दें कि बुधवार को ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट की 10 टीमों ने ने सिविल लाइन्स एरिया से 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल की 50 गाड़ियों को जब्त किया है. 

पुरानी गाड़ियों के लिए अन्य राज्यों के नियम

ट्रांसपोर्टेशन डिपार्टमेंट के अधिकारी ने बताया कि, 'देश में कहीं भी 10 से 15 साल से कम पुरानी गाड़ियों को NOC जारी किया जा सकता है. 10 साल से ज्यादा के डीजल और 15 साल से ऊपर के पेट्रोल गाड़ियों को कुछ शर्तों के साथ अन्य राज्यों में NOC जारी की जाएगी.'

पुरानी गाड़ियों का इस्तेमाल

वाहन मालिक अगर अपनी पुरानी गाड़ियों का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उनके पास अपनी 10 साल पुरानी डीजल की गाड़ी और 15 साल पेट्रोल की गाड़ी को इलेक्ट्रिक व्हीकल में बदलने का ऑप्शन है. हालांकि लिस्टेड इलेक्ट्रिक किट वाले ऐसे व्हीकल की रेट्रो फिटमेंट द्वारा अनुमोदित एजेंसियों के जरिए करवानी होगी.इसके अलावा आपके पास अपनी गाड़ी को स्क्रैप में चुनने का दूसरा विकल्प होगा. इसके लिए आप व्हीकल स्क्रैपिंग एप्लीकेशन (http://unscrap.parivahan.gov.in) पर अप्लाई कर सकते हैं. इस दौरान आप अपने नजदीकी रजिस्टर्ड व्हीकल स्क्रैपिंग सर्विसे सेंटर को चुन सकते हैं.

यह भी पढ़ें:  1000 Rupees Note पर सरकार का बड़ा फैसला, जल्द शुरू हो सकती है ये करेंसी

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement