Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Petrol and Diesel Prices: कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बीच जानें आज क्या हैं पेट्रोल-डीजल के दाम

Petrol and Diesel Prices : मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये में उपलब्ध है, जबकि दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल 89.62 रुपये में उपलब्ध है. 

Latest News
Petrol and Diesel Prices: कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बीच जानें आज क्या हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश भर में लगातार 59वें दिन बुधवार 20 जुलाई 2022 को पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol And Diesel Price) में कोई बदलाव नहीं हुआ है. वहीं दूसरी ओर इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल के दाम (Crude Oil Price) 107 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहे हैं. बीते दो दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में 8 डॉलर प्रति बैरल का इजाफा देखने को मिला है. वैसे आज कच्चा तेल गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. बीते सप्ताह कच्चे तेल की कीमतें 100 डॉलर प्रति बैरल से नीचे पहुंच गई थी. इस सप्ताह इसमें इजाफा देखने को मिला है. आइए आपको भी बताते हैं कि देश के चारों महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम कितने हो गए हैं. 

महानगरों में Petrol and Diesel Price
मुंबई में पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये प्रति लीटर और डीजल 94.27 रुपये में उपलब्ध है, जबकि दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल 89.62 रुपये में उपलब्ध है. महाराष्ट्र में, पेट्रोल और डीजल की कीमतों में पिछले हफ्ते बदलाव किया गया था, जब राज्य सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 3 रुपये प्रति लीटर दोनों ऑटो ईंधन पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में कमी की घोषणा की थी. घोषणा के बाद, अगले दिन मुंबई में पेट्रोल और डीजल की दरों में क्रमशः 5.04 रुपये प्रति लीटर और 3.01 रुपये प्रति लीटर की कमी की गई.

ऐसे तय होते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम 
स्थानीय करों (वैट) और माल ढुलाई शुल्क के आधार पर, भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत अलग-अलग राज्यों में भिन्न होती है. इसके अलावा, केंद्र सरकार दो ऑटो ईंधन पर उत्पाद शुल्क लगाती है. पेट्रोल और डीजल की कीमत आम तौर पर तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) द्वारा ग्लोबल मार्केट में पिछले 15 दिनों में बेंचमार्क फ्यूल की औसत कीमत के साथ-साथ विदेशी विनिमय दरों के अनुसार दैनिक आधार पर एडजस्ट की जाती है. 

यह भी पढ़ें:- Petrol Diesel Price: फ्यूल की कीमत में राहत जारी, देखें लेटेस्ट प्राइस 

ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल के दाम 
ग्लोबल मार्केट में ब्रेंट क्रूड वायदा आज 57 सेंट गिरकर 106.78 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. सोमवार को अनुबंध में 5.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जो 12 अप्रैल के बाद सबसे बड़ी प्रतिशत वृद्धि है. अगस्त डिलीवरी के लिए डब्ल्यूटीआई क्रूड वायदा एक डॉलर की गिरावट के बाद 103.23 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. रॉयटर्स के आंकड़ों के अनुसार, अनुबंध सोमवार को 5.1 प्रतिशत चढ़ गया और 11 मई के बाद से सबसे बड़ा प्रतिशत लाभ हुआ.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement