Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

दिल्ली में बिना पीयूसी 25 अक्टूबर से नहीं मिलेगा पेट्रोल और डीजल, पढ़ें डिटेल

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने आदेश दिया है कि 25 अक्टूबर से उन लोगों को फ्यूल नहीं दिया जाएगा जो पीयूसी नहीं दिखाएंगे. 

दिल्ली में बिना पीयूसी 25 अक्टूबर से नहीं मिलेगा पेट्रोल और डीजल, पढ़ें डिटेल

राजस्थान में बंद पड़े हैं हजारों पेट्रोल पंप

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Delhi Environment Minister Gopal Rai) ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए कहा कि दिल्ली में आप सरकार (Aap Government) ने फैसला किया है कि 25 अक्टूबर से राष्ट्रीय राजधानी के पेट्रोल पंपों पर बिना पीयूसी (प्रदूषण नियंत्रण) प्रमाण पत्र (PUC Certificate) के पेट्रोल और डीजल उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. मंत्री ने कहा कि इस संबंध में जल्द ही अधिसूचना भी जारी की जाएगी. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने कहा कि पर्यावरण, परिवहन और यातायात विभागों के अधिकारियों की एक बैठक 29 सितंबर को बुलाई गई थी जिसमें कार्यान्वयन और तौर-तरीकों पर चर्चा की गई थी, जहां 25 अक्टूबर से योजना को आगे बढ़ाने का निर्णय लिया गया था.

मंत्री ने विस्तार से दी जानकारी 
मंत्री ने कहा कि वाहन उत्सर्जन दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के प्रमुख योगदानकर्ताओं में से एक है. इसे कम करना अनिवार्य है इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि 25 अक्टूबर से पेट्रोल पंपों पर वाहन के पीयूसी प्रमाण पत्र के बिना पेट्रोल, डीजल उपलब्ध नहीं कराया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार प्रदूषण से निपटने और संशोधित ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के प्रभावी और गंभीर कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए 3 अक्टूबर को अपना 24गुणा7 वॉर रूम लॉन्च करेगी. मंत्री ने कहा कि दिल्ली में 6 अक्टूबर से धूल विरोधी अभियान भी चलाया जाएगा, जहां निर्माण स्थलों पर धूल प्रदूषण की जांच के लिए अचानक निरीक्षण किया जाएगा.

5G in India: किस तरह से आपकी जिंदगी बदल देगी यह नेक्स्ट जेन टेक्नोलॉजी?

महीनों से नहीं हुआ फ्यूल के दाम में बदलाव 
देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. आखिरी बार मई के महीने में एक्साइज ड्यूटी कम की गई थी, जिसकी वजह से पेट्रोल और डीजल की कीमत में कटौती की गई थी. जिसके बाद से फ्यूल की कीमत में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. आंकड़ों की बात करें तो मौजूदा समय में दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.72 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement