Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पीएम मोदी ने वाणिज्य भवन के अनावरण कि साथ किया NIRYAT Portal लांच, पढ़ें रिपोर्ट 

पीएम मोदी ने वाणिज्य मंत्रालय के नए परिसर और पोर्टल के शुभारंभ पर कहा कि यह नया वाणिज्य भवन और NIRYAT पोर्टल 'आत्मनिर्भर भारत' की हमारी आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करेगा.

पीएम मोदी ने वाणिज्य भवन के अनावरण कि साथ किया NIRYAT Portal लांच, पढ़ें रिपोर्ट 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय (Ministry of Commerce and Industry) के नए कैंपस 'वणिज्य भवन' का उद्घाटन करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने गुरुवार को नया पोर्टल NIRYAT (व्यापार के वार्षिक विश्लेषण के लिए राष्ट्रीय आयात-निर्यात रिकॉर्ड) लॉन्च किया. पीएम मोदी ने वाणिज्य मंत्रालय के नए परिसर और पोर्टल के शुभारंभ पर कहा कि यह नया वाणिज्य भवन और NIRYAT Portal 'आत्मनिर्भर भारत' की हमारी आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करेगा. यह व्यापार और वाणिज्य के क्षेत्र में विशेष रूप से एमएसएमई के लिए सकारात्मक बदलाव लाएगा. नए वनिज्य भवन से व्यापार, वाणिज्य और एमएसएमई क्षेत्र से जुड़े लोगों को काफी फायदा होगा. 

निर्यात में इजाफा 
उन्होंने कहा कि पिछले साल वैश्विक व्यवधानों के बावजूद, भारत ने कुल 670 बिलियन डॉलर यानी 50 लाख करोड़ का निर्यात किया. किसी देश की प्रगति के लिए यह काफी महत्वपूर्ण है कि उसके निर्यात में इजाफा होता रहे. उन्होंने कहा कि 'वोकल फॉर लोकल' जैसी पहल से भी देश के निर्यात में तेजी आई है. उन्होंने कहा कि पिछले साल देश ने तय किया था कि हर चुनौती के बावजूद उसे 400 अरब डॉलर यानी 30 लाख करोड़ माल के निर्यात की सीमा को पार करना है. लेकिन हमने इसे भी पार किया और 418 अरब डॉलर यानी 31 लाख करोड़ रुपये के निर्यात का नया रिकॉर्ड बनाया. पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा कि आज, हर मंत्रालय, सरकार का हर विभाग 'संपूर्ण सरकार' के दृष्टिकोण के साथ निर्यात बढ़ाने को प्राथमिकता दे रहा है."

सीनियर सिटीजंस को कितने तर​ह के मिलते हैं टैक्स बेनिफिट्स 

ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में हुआ सुधार 
मोदी ने कहा कि एमएसएमई मंत्रालय हो या विदेश मंत्रालय, कृषि या वाणिज्य मंत्रालय, सभी एक समान लक्ष्य के लिए साझा प्रयास कर रहे हैं. आज उस दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम न्यू इंडिया में सिटीजन सेंट्रिक गवर्नेंस की यात्रा पर उठाया गया है जिस पर देश पिछले 8 वर्षों से चल रहा है. देश को एक नए और आधुनिक व्यावसायिक भवन के साथ-साथ एक निर्यात पोर्टल की सौगात मिल रही है. वाणिज्यिक भवन भी इस अवधि के दौरान वाणिज्य के क्षेत्र में हमारी उपलब्धियों का प्रतीक है. उन्होंने कहा कि मुझे याद है, शिलान्यास के समय मैंने ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में इनोवेशन और सुधार की जरूरत पर जोर दिया था. आज हम ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में 46वें स्थान पर हैं और लगातार सुधार कर रहे हैं.

200 से अधिक सामानों पर जीएसटी रेट घटाने से इनकार कर सकती है जीएसटी काउंसिल

कई योजनाओं से मिली मदद 
उन्होंने कहा कि पिछले आठ वर्षों में, भारत भी लगातार अपने निर्यात में वृद्धि कर रहा है, निर्यात लक्ष्यों को प्राप्त कर रहा है. निर्यात बढ़ाने, प्रक्रिया को आसान बनाने, उत्पादों को नए बाजारों में ले जाने के लिए बेहतर नीतियां, इन सभी ने इसमें बहुत मदद की है. वोकल फॉर लोकल अभियान, 'एक जिला, एक उत्पाद' योजना के माध्यम से स्थानीय उत्पादों पर सरकार के जोर ने भी निर्यात बढ़ाने में मदद की है. उन्होंने कहा कि अब हमारे कई उत्पाद पहली बार दुनिया के नए देशों में निर्यात किए जा रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement