Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi ने लॉन्च की Amrit Bharat Station Scheme, अब वर्ल्ड क्लास बनेगा भारतीय रेलवे

PM Modi Amrit Bharat Station:पीएम मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की नींव रखी. भारतीय रेलवे को वर्ल्ड क्लास बनाने की मोदी सरकार की क्या है ये पूरी योजना, आइए जानते हैं.

Latest News
PM Modi ने लॉन्च की Amrit Bharat Station Scheme, अब वर्ल्ड क्लास बनेगा भारतीय रेलवे
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत पूरे भारत में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखी. रेलवे स्टेशन के रिडेवलपमेंट प्रोग्राम की आधारशिला रखने के बाद में पीएम मोदी ने समारोह में उपस्थित सभी लोगों को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संबोधित किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि 'भारत डिवेलप होने के अपने लक्ष्य की तरफ अपना अगला कदम बढ़ा रहा है. वह अपने अमृत काल के शुरुआत में है, नई ऊर्जा, नई प्रेरणा, नए संकल्प हैं. इसी आलोक में आज भारतीय रेलवे के इतिहास में एक नए अध्याय की भी शुरुआत हो रही है.

वर्ल्ड क्लास बनेगी रेलवे
मोदी सरकार अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत  508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास करने जा रही है. इनकी आधारशिला 6 अगस्त 2023 को पीएम मोदी स्वयं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रखेंगे. हालांकि इस योजना के अंतर्गत भारत के 1,309 स्टेशनों का रिडेवलपमेंट होना है. 

24,470 करोड़ रुपये होंगे खर्च
आपको बता दें कि मोदी सरकार की अमृत भारत स्टेशन योजना के शुरुआती चरण में 508 रेलवे स्टेशनों को रिडेवलप किया जाएगा. इस रिडेवलपमेंट काम में कुल 24,470 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत आएगी. सरकार के इस कदम से रेलवे स्टेशनों को स्मार्ट बनाया जाएगा. मोदी सरकार की योजना रेलवे स्टेशनों को सिटी सेंटर के रूप में विकसित करने की है. इसलिए मोदी सरकार ने एक पूरा मास्टर प्लान भी तैयार किया है. प्लान के तहत सरकार चाहती है कि रेलवे स्टेशन शहर में विकास का माध्यम बने.

ये भी पढ़ें: 5 हजार में अपने नाम कराएं करोड़ों की प्रॉपर्टी, सरकार ने लोगों को दिया नया तोहफा

इन राज्य के रेलवे स्टेशन होंगे रिडेवलप
मोदी सरकार जिन 508 रेलवे स्टेशनों का रिडेवलपमेंट करने वाली है उसमें देश के 27 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में मौजूद स्टेशन शामिल हैं:

राज्य  रेवले स्टेशन जिनका रिडेवलपमेंट होगा
उत्तर प्रदेश 55
राजस्थान 55
बिहार 49
महाराष्ट्र 44
पश्चिम बंगाल 37
मध्य प्रदेश 34
असम 32
ओडिशा 25
पंजाब 22
गुजरात 21
तेलंगाना 21
झारखंड 20
आंध्र प्रदेश 18
तमिलनाडु 18
हरियाणा 15
कर्नाटक 13

ये भी पढ़ें:  टेक महिंद्रा ने 8 हजार कर्मचारियों को AI को लेकर दी ट्रेनिंग

रेलवे स्टेशनों को बनाया जाएगा सिटी सेंटर्स
सरकार रिडेवलपमेंट के जरिए रेलवे स्टेशनों में यात्रियों के लिए सभी आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाने वाली है. रेलवे स्टेशनों का डिजाइन विदेशों में मौजूद हाइ-फाइ रेलवे स्टेशनों की तरह होगा. इतना ही नहीं इनके डिजाइन में स्थानीय संस्कृति और वास्तुकला को भी जगह दी जाएगी. इन रेलवे स्टेशनों को सिटी सेंटर्स के रूप में रिडेवलप किया जाएगा. 
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement