Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

508 रेलवे स्टेशनों की बदलेगी सूरत, जानें Indian Railway को वर्ल्ड क्लास बनाने का PM Modi का मास्टर प्लान

Amrit Bharat Station Scheme: पीएम मोदी 6 अगस्त को 11 बजे भारत में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे जिसमें कुल 24,470 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. आइए जानते हैं क्या है पीएम मोदी का मास्टर प्लान.

Latest News
508 रेलवे स्टेशनों की बदलेगी सूरत, जानें Indian Railway को वर्ल्ड क्लास बनाने का PM Modi का मास्टर प्लान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार भारत में रेलवे स्टेशनों का कायकल्प करना चाहती है. मोदी सरकार का लक्ष्य भारतीय रेलवे को स्मार्ट बनाकर शहरी विकास को बढ़ाना है. इसलिए मोदी सरकार 6 अगस्त 2023  देश को एक बड़ा तोहफा देने वाले हैं. आपको बता दें कि 6 अगस्त को 11 बजे पीएम मोदी भारत में 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे. कल सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम देश और रेलवे को ये तोहफा देने वाले हैं. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत मोदी सरकार इन रेलवे स्टेशनों को रिडेवलप करेंगी. इस पूरे कार्य में 24,470 करोड़ रुपये का खर्च होगा. मोदी सरकार पुनर्विकास कार्य के बाद रेलवे स्टेशन वर्ल्ड क्लास स्टेशन में बदल जाएंगे. भारतीय सरकार ने इन स्टेशन की आगे की तस्वीरें भी साझा की हैं. आइए जानते हैं क्या है मोदी सरकार का मास्टर प्लान.

वर्ल्ड क्लास बनेगी रेलवे
मोदी सरकार अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत  508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास करने जा रही है. इनकी आधारशिला 6 अगस्त 2023 को पीएम मोदी स्वयं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रखेंगे. हालांकि इस योजना के अंतर्गत भारत के 1,309 स्टेशनों का रिडेवलपमेंट होना है. 

ये भी पढ़ें: लैपटॉप-टैबलेट इंपोर्ट पर 31 अक्टूबर तक नहीं होगी रोक, पढ़ें मोदी सरकार का नया आदेश  

रिडेवलपमेंट के बाद ऐसे दिखेंगे स्टेशन

24,470 करोड़ रुपये होंगे खर्च
आपको बता दें कि मोदी सरकार की अमृत भारत स्टेशन योजना के शुरुआती चरण में 508 रेलवे स्टेशनों को रिडेवलप किया जाएगा. इस रिडेवलपमेंट काम में कुल 24,470 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत आएगी. सरकार के इस कदम से रेलवे स्टेशनों को स्मार्ट बनाया जाएगा. मोदी सरकार की योजना रेलवे स्टेशनों को सिटी सेंटर के रूप में विकसित करने की है. इसलिए मोदी सरकार ने एक पूरा मास्टर प्लान भी तैयार किया है. प्लान के तहत सरकार चाहती है कि रेलवे स्टेशन शहर में विकास का माध्यम बने.

इन राज्य के रेलवे स्टेशन होंगे रिडेवलप
मोदी सरकार जिन 508 रेलवे स्टेशनों का रिडेवलपमेंट करने वाली है उसमें देश के 27 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों में मौजूद स्टेशन शामिल हैं:

राज्य  रेवले स्टेशन जिनका रिडेवलपमेंट होगा
उत्तर प्रदेश 55
राजस्थान 55
बिहार 49
महाराष्ट्र 44
पश्चिम बंगाल 37
मध्य प्रदेश 34
असम 32
ओडिशा 25
पंजाब 22
गुजरात 21
तेलंगाना 21
झारखंड 20
आंध्र प्रदेश 18
तमिलनाडु 18
हरियाणा 15
कर्नाटक 13

ये भी पढ़ें: डिजीलॉकर पर आधार कार्ड अपलोड करना जरूरी वरना नहीं कर पाएंगे पासपोर्ट के लिए अप्लाई

रेलवे स्टेशनों को बनाया जाएगा सिटी सेंटर्स

सरकार रिडेवलपमेंट के जरिए रेलवे स्टेशनों में यात्रियों के लिए सभी आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाने वाली है. रेलवे स्टेशनों का डिजाइन विदेशों में मौजूद हाइ-फाइ रेलवे स्टेशनों की तरह होगा. इतना ही नहीं इनके डिजाइन में स्थानीय संस्कृति और वास्तुकला को भी जगह दी जाएगी. इन रेलवे स्टेशनों को सिटी सेंटर्स के रूप में रिडेवलप किया जाएगा. 
देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement