Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नौकरीपेशा लोगों के बीच 'Rage Applying' ट्रेंड हुआ वायरल, यहां जानिए पूरी बात

Rage Applying: अगर आप नौकरी करते हुए थक गए हैं या आपको सराहना नहीं मिल रही है तो इस खबर को पढ़ना आपके लिए बेहद जरूरी है.

Latest News
नौकरीपेशा लोगों के बीच 'Rage Applying' ट्रेंड हुआ वायरल, यहां जानिए पूरी बात

Rage Applying

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पिछले एक साल में रोजगार के सेक्टर में काफी बदलाव देखने को मिला है. इस बदलाव की वजह से कई कर्मचारी आज नई चुनौतियों का सामना करने, नए कौशल सीखने और करियर बदलने के लिए उत्सुक हैं. सबसे इम्पोर्टेन्ट बात यह है कि वे वर्क लाइफ बैलेंस को पहले से कहीं ज्यादा महत्व देते हैं. इससे कर्मचारियों के काम करने के तरीके में काफी बदलाव आया है. सोशल मीडिया पर पिछले साल 'क्विट क्विटिंग' के कॉन्सेप्ट ने जोर पकड़ा था. इस शब्द का अर्थ किसी की नौकरी से इस्तीफा देना नहीं है, बल्कि अपनी नौकरी में कम से कम समय देने और अनावश्यक कारणों से बचना है. अब, फॉर्च्यून पत्रिका (Fortune Magazine) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस चलन में एक नया शब्द जुड़ गया है, 'तेजी के साथ अप्लाई करना'.

तेजी से अप्लाई करना वास्तव में ऐसा लगता है जैसे- जब कोई अपने नियोक्ता से असंतुष्ट हो तो तेजी के साथ कई नौकरियों के लिए आवेदन करना. यह अभियान उन कर्मचारियों के लिए काफी सहयोगी है जिनकी सराहना नहीं की गई है और थक चुके हैं. पत्रिका के मुताबिक, इस कांसेप्ट  को एक कनाडाई सहस्राब्दी रेडवीज़ द्वारा लोकप्रिय किया गया था और उसके वीडियो को लगभग दो मिलियन बार देखा गया है. उसने कहा, "मैं काम में पागल हो गई थी, और मैंने 15 नौकरियों के लिए तेजी के साथ अप्लाई किया था और फिर मुझे एक नौकरी मिली जिसने मुझे 25,000 डॉलर की बढ़ोतरी दी, और यह काम करने के लिए एक शानदार जगह है. इसलिए आप भी तेजी के साथ आवेदन करते रहे." कई लोगों ने कहा कि वे 2023 में "उसकी ऊर्जा का दावा कर रहे हैं."

फॉर्च्यून के मुताबिक उसने अपने टिक टोक वीडियो को कैप्शन "जब आप पागल हों तो गुस्से में रहें," रेड ने वीडियो को कैप्शन दिया है. "वह ऊर्जा आपको उस नौकरी की तुलना में और ज्यादा आगे तक ले जाएगी, जिसमें आप फंस गए हैं! #work #millennial #worklife." एक यूजर ने टिप्पणी की, "तेजी से अप्लाई किया, फिर नेगोशिएट किया और एक नई नौकरी के साथ मेरे वेतन को दोगुना कर दिया."

फॉर्च्यून के मुताबिक कर्मचारी प्रबंधन सॉफ्टवेयर प्लेटफॉर्म लैटिस (Lattice) द्वारा अप्रैल 2022 के सर्वे में 52 प्रतिशत रेस्पोंडेंट, जो तीन महीने या उससे कम समय से अपनी नौकरी पर थे, ने कहा कि वे सक्रिय रूप से दूसरी नौकरी की तलाश कर रहे हैं. तीन से छह महीने तक नौकरी करने वालों में यह आंकड़ा बढ़कर 59 फीसदी हो गया. लैटिस के लोगों के वाईस प्रेसिडेंट डेव कार्हार्ट (Dave Carhart) ने पत्रिका को बताया, "विशेष रूप से इस तरह के एक सक्रिय बाजार में, नए कर्मचारियों को एहसास होता है कि 12 या 18 महीनों के लिए नौकरी में रहने की जरूरत नहीं है जो उनकी जरूरतों या अपेक्षाओं को पूरा नहीं कर रहा है."

बता दें कि पश्चिमी देशों में कम वेतन, उच्च मुद्रास्फीति (Inflation) और उच्च ब्याज दरों ने कई युवा कर्मचारियों को नए अवसर तलाशने के लिए प्रेरित किया है. आउटलेट बताता है कि ग्रोथ में कमी, वर्क लाइफ बैलेंस की कमी या नौकरी में रुचि खोने से कर्मचारी तेजी के साथ नौकरी के लिए आवेदन कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें:  दुनिया के सबसे लंबे Ganga Vilas Cruise के मालिक राज सिंह कौन हैं?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement