Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Reliance Industries ने वित्त वर्ष 2022 में दी 2.32 लाख नई नौकरियां, टॉप रिक्रूटर बना रिटेल बिजनेस

RIL Annual Report के अनुसार कुल कर्मचारियों में से आरआईएल के कर्मचारी 22,642, रिलायंस रिटेल 2,15,614 और जियो में 83,347 कर्मचारी हैं. पिछले वर्ष की तुलना में आरआईएल के लिए नई भर्तियों में 56 फीसदी और रिटेल ब्रांच के लिए 132 फीसदी की वृद्धि हुई.

Reliance Industries ने वित्त वर्ष 2022 में दी 2.32 लाख नई नौकरियां, टॉप रिक्रूटर बना रिटेल बिजनेस
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश की सबसे बड़ी कंपनी और सबसे बड़े इंप्लॉयर में से एक रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने वित्त वर्ष 2022 में 2.32 लाख (2,32,822) नए रोजगार सृजित किए. जिसके बाद कंपनी का वर्कफोर्स 3,42,982 हो गई है. आरआईएल की एनुअल रिपोर्ट (RIL Annual Report) के अनुसार कुल कर्मचारियों में से आरआईएल के कर्मचारी (LIL Employees) 22,642, रिलायंस रिटेल (Reliance Ratail Employees) 2,15,614 और जियो (RIL Jio Employees) में 83,347 कर्मचारी हैं. पिछले वर्ष की तुलना में आरआईएल के लिए नई भर्तियों में 56 फीसदी और रिटेल ब्रांच के लिए 132 फीसदी की वृद्धि हुई. आरआईएल के रिटेल कारोबार ने ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी विस्तार करना जारी रखा और वर्ष के दौरान 1,50,000 से अधिक रोजगार सृजित किए. वैश्विक ब्रांडों के साथ कंपनी के कई गठजोड़, नए आउटलेट खोलने और अगले कुछ महीनों में कई और खोलने की योजना के बीच रिटेल कारोबार के लिए मजबूत भर्ती देखने को मिली है. 

रिनुएबल एनर्जी पर 80 अरब डॉलर का निवेश
मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज की अध्यक्षता करते हैं और चलाते हैं, जिसकी पेट्रोकेमिकल्स, तेल और गैस, दूरसंचार और खुदरा क्षेत्र में रुचि है. रिलायंस के रेवेन्यू का लगभग 60 फीसदी ऑयल रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल्स से आता है, हालांकि, ग्रुप रिटेल, टेलीकॉम और टेक्नोलॉजी में विविधता लाकर ऑयल रिफाइनरी पर अपनी निर्भरता को कम कर रहा है. अंबानी रिलायंस को ग्रीन एनर्जी की ओर ले जा रहे हैं. कंपनी अगले 10-15 वर्षों में रिनुएबल एनर्जी पर 80 अरब डॉलर का निवेश करेगी और अपनी रिफाइनरी के बगल में एक नया कैंपस बनाएगी. आरआईएल ने कहा कि वह ग्रीन एनर्जी में निवेश बढ़ाएगी, जिसकी उसने हाल ही में क्लीन एनर्जी के लिए दुनिया के संक्रमण में अग्रणी भूमिका निभाने की घोषणा की थी.

Gujarmal Modi Birthday: बेइज्जती होने पर खड़ा कर दिया इतना बड़ा साम्राज्य, जानें कैसे थे ललित मोदी के दाम दादा 

एक साल में ग्रीन एनर्जी में ऐसे करेंगे निवेश 
मुकेश अंबानी ने 31 मार्च को समाप्त वर्ष के लिए अपनी वार्षिक रिपोर्ट में शेयरधारकों को दिए एक बयान में कहा कि अगले 12 महीनों में ग्रीन एनर्जी प्राइस रेंज में हमारे निवेश धीरे-धीरे शुरू हो जाएंगे, अगले कुछ वर्षों में बढ़ेंगे. उन्होंने कहा कि यह नया विकास इंजन केवल 5-7 वर्षों में हमारे सभी मौजूदा विकास इंजनों को मात देने का बड़ा वादा करता है. उन्होंने कहा कि हमारे पास इस दशक के भीतर दुनिया की सबसे सस्ती ग्रीन एनर्जी होगी. 

19 साल तक रखा सब्र, इस शराब बनाने वाली कंपनी ने बना दिया करोड़पति, यहां पढ़ें पूरी डिटेल 

जामनगर में स्थापित की है चार गीगा फैक्ट्री
पिछले साल जून में, रिलायंस ने जामनगर में 5,000 एकड़ में चार गीगा-फैक्ट्री स्थापित करने, सोलर  पैनल, ऊर्जा भंडारण प्रणाली, इलेक्ट्रोलाइजर और फ्यूल सेल्स का प्रोडक्शन करने और कंपनी को 2035 तक शुद्ध कार्बन शून्य स्थिति हासिल करने में मदद करने के लिए वैश्विक साझेदारी बनाने के लिए तीन वर्षों में 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का प्रस्ताव दिया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement