Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

RBI Loan Portal: रिजर्व बैंक ने लॉन्च किया नया पोर्टल, चुटकियों में मिलेगा लोन, ऐसे करेगा काम

RBI Portal for Loan: भारतीय रिजर्व बैंक ने एक नई वेबसाइट लॉन्च की है।. अब आप इसकी सहायता से कुछ ही मिनटों में लोन पा सकते हैं.

Latest News
RBI Loan Portal: रिजर्व बैंक ने लॉन्च किया नया पोर्टल, चुटकियों में मिलेगा लोन, ऐसे करेगा काम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी बिल्कुल नई वेबसाइट का लॉन्च कर  दिया है. आरबीआई के इस पोर्टल की शुरुआत से लोन तक पहुंच अब आसान हो जाएगी. इसके मुताबिक, कर्जदाताओं को कुछ ही मिनटों में लोन सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी. साथ ही, यह लोन से जुड़ी सारी जानकारी कुछ ही मिनटों में पहुंचा देगा. भारतीय रिजर्व बैंक के इस पोर्टल की सहायता से फ्लेक्सॉन-रहित क्रेडिट प्राप्त किया जा सकता है. इस पोर्टल तक सभी वर्ग के लोग पहुंच सकेंगे. केंद्रीय बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिजर्व बैंक इनोवेशन हब ने सार्वजनिक क्षेत्र के लिए इस एंड-टू-एंड डिजिटल प्लेटफॉर्म का निर्माण किया. इसके अतिरिक्त, इसमें खुले मानक, एक ओपनआर्किटेक्चर और ओपन एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) की सुविधा होगी. इसके अनुसार, वित्तीय क्षेत्र के सभी भागीदार प्लग-एंड-प्ले मॉडल में आसानी से शामिल हो जाएंगे.

लोन प्रोसेस और डिस्ट्रब्यूशन में ऐसे करेगा मदद
RBI का नया पोर्टल न केवल लोन प्रोसेस को आसान बनाता है बल्कि यूजर्स की जानकारी भी रजिस्टर्ड करता है और लोन से जुड़ी सटीक जानकारी उन्हें देता है. क्रेडिट या लोन मंजूर करने से पहले, उधारदाताओं को अक्सर डेटा के कई अलग-अलग सेटों की आवश्यकता होती है. लोन एक्सेप्टेंस के लिए आवश्यक डेटा वर्तमान में इस प्लेटफॉर्म पर केंद्र और राज्य सरकारों, अकाउंट्स एग्रीगेटर्स, बैंकों और क्रेडिट रिपोर्टिंग एजेंसियों सहित विभिन्न संगठनों से उपलब्ध है. ऐसे में अगर कोई लोन लेना चाहे तो आवेदन प्रक्रिया में ज्यादा समय नहीं लगेगा. इस ओपन प्लेटफॉर्म की बदौलत आवश्यक डिजिटल जानकारी आसानी से उपलब्ध है.

ये भी पढ़ें: बैंकों की मनमानी नहीं चलेगी, EMI को लेकर RBI ने बदले नियम, जानें कैसे होगा जनता को फायदा 

अब जल्दी मिल सकेगा लोन
भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार, प्लेटफॉर्म को सूचना प्रदान करने वालों तक पहुंच और उपयोग के मामले दोनों के संदर्भ में एक कैलिब्रेटेड तरीके से एक पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च करना है. आरबीआई के मुताबिक, इससे कर्ज देने की लागत कम होगी और जल्द से जल्द कर्ज मिल पाएगा.

ये भी पढ़ें: आधार को लेकर UIDAI ने किया अलर्ट, लोग ईमेल-व्हाट्सएप पर डॉक्यूमेंट ना करें शेयर

इस तरह का लोन प्लेटफॉर्म से मिल पाएगा
पायलट प्रोजेक्ट के दौरान प्लेटफॉर्म  पर भाग लेने वाले बैंकों के माध्यम से प्रति उधारकर्ता 1.6 लाख रुपये तक के किसान क्रेडिट कार्ड लोन, डेयरी लोन, MSME लोन, पर्सनल लोन और होम लोन ले पाएंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement