Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Retail Inflation: महंगाई दर 5 साल के निचले स्तर पर, क्या सस्ता होगा कर्ज?

रिटेल महंगाई दर में भारी गिरावट देखने को मिली है. जुलाई में ये 3.54 प्रतिशत पर आ गई है, जो पिछले महीने की तुलना में काफी तेज गिरावट है.

Latest News
Retail Inflation: महंगाई दर 5 साल के निचले स्तर पर, क्या सस्ता होगा कर्ज?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

जुलाई के महीने में जनता को महंगाई से बड़ी राहत मिलती हुई नजर आ रही है. बात दें, रिटेल महंगाई दर जुलाई में 5 सालों के निचले स्तर पर आ गई है और 3.54 फीसदी रही है. पिछले महीने की तुलना में ये एक तेज गिरावट है. जून में गिरावट दर 5.08 फीसदी पर रही थी. सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि खुदरा महंगाई दर पांच सालों में अपने निचले स्तर पर पहुंच गई है. 

खाद्य सामान की कीमतों में गिरावट  
खाने-पीने की वस्तुओं की कीमत में नरमी आने से खुदरा महंगाई दर में गिरावट हुई है. जुलाई 2024 में खाद्य महंगाई दर घटकर 5.42 फीसदी पर रही है जो जून 2024 में 9.26 फीसदी रही थी. जुलाई 2023 में खाद्य महंगाई दर 7.4 प्रतिशत पर रही थी. सब्जियों और दालों की महंगाई दर में कमी के चलते खाद्य महंगाई घटी है. 


ये भी पढ़ें-RB इन्वेस्टमेंट्स के संस्थापक राजेश और रश्मि बोथरा की बढ़ी मुश्किलें, ₹12,000 करोड़ के बैंक घोटाले का आरोप


महंगी EMI में मिलेगी छूट
रिटेल महंगाई दर घटकर आरबीआई के टोलरेंस बैंड 4 फीसदी के नीचे जा पहुंची है. भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने पॉलिसी रेट्स में बदलाव करने के लिए 4 फीसदी पर महंगाई दर के आने का लक्ष्य तय किया था. जुलाई महीने में खुदरा महंगाई दर घटकर 3.54 फीसदी पर आ गई है जो पिछले 5 सालों में सबसे कम है. ऐसे में ये माना जा रहा है कि अक्टूबर 2024 में जब भारतीय रिजर्व बैंक पॉलिसी रेट्स की परीक्षण करेगा तब महंगी ईएमआई से राहत मिल सकती है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement