Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SBI ने Home Loan और Car Loan को किया महंगा, देखें कितनी बढ़ाई ब्याज दरें 

MCLR में बढ़ोतरी का  मतलब है कि Home, Car या Personal Loan अधिक महंगा हो सकता है, और यह आपकी समान मासिक किस्तों (ईएमआई) को भी प्रभावित करेगा.

Latest News
SBI ने Home Loan और Car Loan को किया महंगा, देखें कितनी बढ़ाई ब्याज दरें 

SBI recruitment 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने लोन पर अपनी सीमांत लागत उधार दर (MCLR) में 10 आधार अंक या 0.10 प्रतिशत इजाफा किया है. नई दरें आज यानी शुक्रवार से लागू हो गई हैं.  भारतीय स्टेट बैंक की वेबसाइट के अनुसार, एक वर्ष की अवधि के लिए, बैंक ने MCLR को मौजूदा 7.40 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.50 प्रतिशत करने का निर्णय लिया है. छह महीने की अवधि के लिए एमसीएलआर 7.35 फीसदी से बढ़ाकर 7.45 फीसदी किया जाएगा. दो साल की अवधि पर एमसीएलआर 7.60 फीसदी से बढ़ाकर 7.70 फीसदी किया जाएगा. तीन साल की अवधि में इसे 7.7 फीसदी से बढ़ाकर 7.8 फीसदी किया जाएगा.

एमसीएलआर में बढ़ोतरी का खुदरा कर्जदारों पर क्या असर होगा
एमसीएलआर में बढ़ोतरी का  मतलब है कि घरों, कारों या व्यक्तिगत के लिए खुदरा लोन अधिक हो सकता है, और यह आपकी समान मासिक किस्तों (ईएमआई) को भी प्रभावित करेगा.

यह भी पढ़ें:- महाराष्ट्र में 5 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल, जानें दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में कितने हुए दाम 

एसबीआई होम लोन, ऑटो लोन की ब्याज दरें
एसबीआई के होम लोन की दरें सिबिल स्कोर के आधार पर 7.05 फीसदी से 7.55 फीसदी तक भिन्न होती हैं. एसबीआई ऑटो लोन 7.45 फीसदी से 8.15 फीसदी ब्याज दर से भिन्न होता है.

एमसीएलआर क्या है?
एमसीएलआर वह न्यूनतम उधारी दर है जिसके नीचे बैंकों को उधार देने की अनुमति नहीं है. हर महीने, बैंक बाजार की स्थितियों के आधार पर अपनी एमसीएलआर दर में संशोधन करते हैं. एमसीएलआर रातोंरात से लेकर तीन साल तक की विभिन्न अवधियों के लिए अलग है. यह फंड की सीमांत लागत, परिचालन लागत, नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर), और कार्यकाल प्रीमियम जैसे घटकों के आधार पर प्राप्त होता है.

यह भी पढ़ें:- शेयर बाजार में गिरावट से एलआईसी को 40 हजार करोड़ रुपये का नुकसान, पढ़े पूरी रिपोर्ट

अन्य बैंकों ने भी जुलाई में बढ़ाई एमसीएलआर दरें
बैंक ऑफ बड़ौदा ने कुछ अवधियों पर उधार दर (एमसीएलआर) के आधार पर बेंचमार्क मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड्स में 10-15 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की. नई दरें 12 जुलाई से प्रभावी हैं. प्राइवेट लेंडर आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने भी विभिन्न कार्यकालों पर बेंचमार्क उधार दर में 10 से 15 आधार अंकों की बढ़ोतरी की. फंड की सीमांत लागत आधारित उधार दर (एमसीएलआर) की नई दरें 8 जुलाई, 2022 से लागू हो गई हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों (Latest News) पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में (Hindi News) पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement