Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

संभावित मंदी से डरा Share Market, निवेशकों के डूबे 4.20 लाख करोड़ रुपये 

Share Market में दो ​फीसदी की गिरावट के बाद बाजार निवेशकों को आज के दिन 4.20 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो गया है.

संभावित मंदी से डरा Share Market, निवेशकों के डूबे 4.20 लाख करोड़ रुपये 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: शेयर बाजार (Share Market) में गुरुवार दो फीसदी की गिरावट देखने को मिली. बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स करीब एक साल के निचले स्तर पर बंद हुआ है. जिसकी वजह से निवेशकों (Investors) के आज के ही दिन 4.20 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा डूब गए हैं. जानकारों की मानें तो निवेशकों पर फेड की ओर से बढ़ाई गई दरों  (US Fed Rate Hike) और जुलाई में 0.75 फीसदी की एक और बढ़ोतरी का सेंटीमेंट हावी दिखाई दिया. जिसकी वजह से निवेशकों ने अपना रुपया बाजार से निकाल लिया. जानकारों का कहना है कि निवेशक आगामी संभावित मंदी से डरे हुए हैं. इसका कारण भी है. जब—जब भी फेड ने आक्रामक रूप से अपनी ब्याज दरों में इजाफा किया है, तब तब यूएस और पूरी दुनिया ने मंदी का सामना किया है. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर शेयर बाजार में किस तरह के आंकड़ें देखने को मिल रहे हैं.

शेयर बाजार में भारी गिरावट 
आज शेयर बाजार में भारी गिरावट देखने को मिली. दोनों प्रमुख सूचकांक 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुए. पहले बात बांबे स्टॉक एक्सचेंज के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स की करें तो 1.99 फीसदी यानी 1045.60 अंकों की गिरावट के साथ 51,495.79 अंकों पर बंद हुआ है. जोकि एक साल से ज्यादा का निचले स्तर पर है. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक निफ्टी 2.11 फीसदी यानी 331.55 अंकों की गिरावट के साथ 15,360.60 अंकों पर बंद हुआ है. जोकि 28 मई 2021 के बाद सबसे निचला स्तर है, जिस पर बंद हुआ है. 

US Fed Rate Hike : भारत की इकोनॉमी पर ​पड़ेगा कितना असर, जानिए यहां

किन शेयरों में सबसे ज्यादा गिरावट 
आज निफ्टी में हिंडाल्को का शेयर सबसे ज्यादा गिरावट के साथ बंद हुआ. जिसमें करीब 7 फीसदी की गिरावट देखने को मिली. वहीं टाटा स्टील के शेयरों में 6.35 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है. ओएनजीसी का शेयर 5.42 फीसदी की गिरा. कोल इंडिया और टाटा मोटर्स के शेयरों में 5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है. नेस्ले इंडिया और ब्रिटानिया के शेयर मामूली तेजी के साथ बंद हुए हैं. जानकारों की मानें तो शेयर बाजार अभी और भी गिर सकता है. 

बाजार निवेशकों को हुआ बड़ा नुकसान 
बाजार में गिरावट की वजह से शेयर बाजार निवेशकों को बड़ा नुकसान हुआ है. निवेशकों का नुकसान बीएसई के मार्केट कैप से जुड़ा हुआ होता है. बीएसई का मार्केट कैप कल 2,44,75,490.32 करोड़ रुपये पर था, जो आज बाजार बंद होने के बाद 2,40,54,811 करोड़ रुपये पर रह गया. यानी 24 घंटों में बीएसई का मार्केट कैप 420,679.32 करोड़ रुपये कम हो गया. यही बाजार निवेशकोंं का नुकसान भी है. 

SBI इस स्कीम में कराएगा ज्यादा कमाई, मात्र 100 रुपये से कर सकते हैं शुरुआत 

क्या कह​ रहे हैं जानकार 
आईआईएफएल के वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता के अनुसार फेड ने 0.75 फीसदी ब्याज दरों को बढ़ा दिया है और जुलाई में भी इतनी ही ​बढ़ोतरी के संकेत दे दिए हैं. जिसकी वजह से बाजार निवेशकों में मंदी का डर सता रहा है. वहीं विदेशी निवेशकों के साथ डॉमेस्टिक रिटेल इंवेस्टर्स ने बिकवाली शुरू कर दी है. जिसका असर बाजार में साफ देखने को मिल रहा है. कच्चे तेल के दाम में इजाफे की वजह से एयरफेयर में इजाफे के साफ संकेत दिखाई दे रहे हैं. जिसकी वजह से शेयर बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement