Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Small Business Idea: सिर्फ कुछ लाख रुपये का करें निवेश, महीने की 50-60 हजार रुपये की होगी कमाई

Small Business Idea: युवाओं की खेल में बढ़ती रूचि और लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता ने इन्हें एक्सरसाइज और योगा की तरफ आकर्षित किया है. ऐसे में लोगों को ट्रैक सूट यानी कि एक कंफर्टेबल आउटफिट की जरूरत पड़ती है. इस कारण आज कल बाजार में ट्रैक सूट की मांग बढ़ी है.

Latest News
Small Business Idea: सिर्फ कुछ लाख रुपये का करें निवेश, महीने की 50-60 हजार रुपये की होगी कमाई

Track Suit Business

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: युवाओं की खेल में बढ़ती रूचि और लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति बढ़ती दिलचस्पी ने इन्हें योगा और एक्सरसाइज के प्रति आकर्षित किया है. जिम, रनिंग, योगा और  एक्सरसाइज के लिए युवा कंफर्टेबल कपड़े पहनना पसंद करते है जैसे की ट्रैक सूट. ठंड से बचने के लिए भी आप ट्रैक सूट का इस्तेमाल कर सकते हैं. लोगों की इस जरूरत ने बाजार में ट्रैक सूट की डिमांड बढ़ा दी है. ऐसे में आप इसका फायदा उठाकर अपने शहर में ट्रैक सूट का बिजनेस स्टार्ट (Small Business Idea) कर सकते हैं और इससे अच्छी-खासी कमाई भी कर सकते हैं.  

योगा, वर्क आउट और रनिंग के लिए ट्रैक सूट काफी कंफर्टेबल रहता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो इनका भी यहीं कहना है कि आपको एक्सरसाइज, योगा और रनिंग आदि के लिए ढीले-ढाले कपड़े यानी कंफर्टेबल आउट फिट ही पहनना चाहिए. ट्रैक सूट की मांग शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों दोनों में बढ़ी है.  

यह भी पढ़ें:  PPF Account: क्या एक से ज्यादा खोल सकते हैं PPF Account? यहां जानें सबकुछ

वैसे तो ट्रैक सूट कॉटन, नायलॉन, पॉलीवस्त्र सिंथेटिक फैब्रिक से बनाया जाता है और ये वॉशेबल भी होता है. खादी और ग्रामोद्योग आयोग (Khadi and Village Industries Commission- KVIC) के एक रिपोर्ट के मुताबिक, आप ट्रैक सूट मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस 8.71 लाख रुपये में शुरू कर सकते हैं. इसमें इक्विमेंट पर 4.46 लाख रुपये और वर्किंग कैपिटल पर लगभग 4.25 लाख रुपये खर्च होंगे. अगर आपके पास  बिजनेस स्टार्ट करने लिए इतने पैसे नहीं है तो आप इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) से लोन ले सकते हैं. इस स्कीम से आपको ग्रामीण इलाकों में गैर- कॉर्पोरेट छोटे स्तर के बिजनेस शुरू करने के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन देते  है.  

KVIC के रिपोर्ट के मुताबिक, आप एक साल में  लगभग 48 हजार ट्रैक सूट बना सकते हैं. 106 रुपये के हिसाब से इसकी कुल कीमत 51,22,440 रुपये होगी. इसके साथ ही, 100% उत्पादन क्षमता के साथ 56,00,000 रुपये की बिक्री हो सकती है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement