Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

तीन महीने की ऊंचाई पर शेयर बाजार, निवेशकों की झोली में गिरे 3.38 लाख करोड़ रुपये 

फेड रेट हाई (US Fed Rate Hike)  से विदेशी बाजारों में तेजी, विदेशी निवेशकों का भारतीय शेयर बाजारों (Share Market) में निवेश, रुपये के मुकाबले डॉलर में गिरावट की वजह से आज सेंसेक्स (Sensex)  तीन महीनों की ऊंचाई पर पहुंच गया. 

तीन महीने की ऊंचाई पर शेयर बाजार, निवेशकों की झोली में गिरे 3.38 लाख करोड़ रुपये 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदी: शेयर बाजार (Share Market) में गुरुवार को लगातार दूसरे दिन तेजी देखने को मिली. जिसकी वजह से बांबे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) में 1,041 अंक का उछाल आया. वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकाक निफ्टी (Nifty)  में 288 अंकों की तेजी के साथ 16930 अंकों पर बंद हुआ. शेयर बाजार में इस जबरदस्त तेजी के बाद निवेशकों की झोली में 3.38 लाख करोड़ रुपये गिरे. जानकारों का कहना है कि फेड रेट हाई (US Fed Rate Hike) से विदेशी बाजारों में तेजी, विदेशी निवेशकों का भारतीय शेयर बाजारों में निवेश, रुपये के मुकाबले डॉलर में गिरावट की वजह से भारतीय शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है. 

    बजाज फाइनेंस के शेयरों में 10 फीसदी का उछाल 
    तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 1,041.47 अंक यानी 1.87 प्रतिशत की मजबूती के साथ 56,857.79 अंक पर बंद हुआ. कारोबार के दौरान यह 1,097.9 अंक तक चढ़ गया था. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 287.80 अंक यानी 1.73 प्रतिशत उछलकर 16,929.60 अंक पर बंद हुआ. सेंसेक्स के शेयरों में बजाज फाइनेंस सबसे अधिक 10.68 प्रतिशत चढ़ा. बजाज फिनसर्व में भी 10.14 प्रतिशत की तेजी रही. जून तिमाही के वित्तीय परिणाम आने के बाद इन कंपनियों के शेयर चढ़े. लाभ में रहने वाले अन्य शेयरों में टाटा स्टील, कोटक महिंद्रा बैंक, इंडसइंड बैंक, इन्फोसिस, टेक महिंद्रा और नेस्ले शामिल हैं. दूसरी तरफ भारती एयरटेल, अल्ट्राटेक सीमेंट, डॉ. रेड्डीज , आईटीसी और सन फार्मा में गिरावट रही. 

    RBI MPC Meet से पहले इस सरकारी बैंक ने लिया बड़ा फैसला, करोड़ों लोगों की बढ़ेगी कमाई 

    विदेशी बाजारों का हाल 
    एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कंपोजिट और जापान का निक्की बढ़त में रहे जबकि हांगकांग के हैंगसेंग में गिरावट रही. यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा. अमेरिकी बाजार बुधवार को बढ़त के साथ बंद हुए थे. जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ''फेडरल रिजर्व के ब्याज दर बढ़ाने के निर्णय के बाद वैश्विक बाजारों में तेजी के रुख तथा घरेलू बाजार में बड़ी कंपनियों के तिमाही परिणाम बेहतर रहने से बाजार को समर्थन मिला. उन्होंने कहा, ''फेडरल रिजर्व का निर्णय अपेक्षा के अनुरूप है. साथ ही उसकी सकारात्मक टिप्पणी से मंदी की आशंका कम हुई है. 

    दुनिया के मुकाबले भारत में 43 फीसदी बढ़ी Gold Demand, चैंका देंगे पहली तिमाही के आंकड़ें

    उन्होंने आने वाले महीनों में धीमी गति से नीतिगत दर में वृद्धि का संकेत दिया है. इससे वैश्विक धारणा को बल मिला. इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.36 प्रतिशत चढ़कर 108.1 डॉलर प्रति बैरल पर पर पहुंच गया. शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक पूंजी बाजार में शुद्ध बिकवाल रहे. उन्होंने बुधवार को 436.81 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे.

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

     

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement