Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इन छह बैंकों ने FD Rates में किया इजाफा, जानें अब कितनी कराएंगे कमाई 

आरबीआई ने रेपो दरों (RBI Repo Rate) में लगातार तीसरी बार इजाफा किया है. रेपो रेट बढ़ने से बैंक लोन और डिपॉजिट की ब्याज दरें बढ़ी (Bank FD Rates Hike) हैं. रेपो रेट बढ़ने के बाद से एसबीआई समेत बड़े बैंक पहले ही फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें (SBI FD Interest Rates) बढ़ा चुके हैं, जो फिक्स्ड इनकम निवेशकों (Fixed Income Investors) के लिए अच्छी खबर है. 

इन छह बैंकों ने FD Rates में किया इजाफा, जानें अब कितनी कराएंगे कमाई 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः बढ़ती महंगाई को कम करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक की एमपीसी (RBI MPC) ने अगस्त में  रेपो दर को 50 आधार अंकों से बढ़ाकर 5.4 फीसदी कर दिया. आरबीआई ने रेपो दरों (RBI Repo Rate) में लगातार तीसरी बार इजाफा किया है. रेपो रेट बढ़ने से बैंक लोन और डिपॉजिट की ब्याज दरें बढ़ी (Bank FD Rates Hike) हैं. रेपो रेट बढ़ने के बाद से एसबीआई समेत बड़े बैंक पहले ही फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें (SBI FD Interest Rates) बढ़ा चुके हैं, जो फिक्स्ड इनकम निवेशकों (Fixed Income Investors) के लिए अच्छी खबर है.  फिक्स्ड डिपोजिट के लिए, हाई एफडी ब्याज दरों वाले शीर्ष बैंकों की तलाश करने वाले निवेशक नीचे दिए गए बैंकों की ब्याज दरों की तुलना कर सकते हैं.

एसबीआई एफडी दरें
देश के सबसे बड़े लेंडर, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 13 अगस्त, 2022 को 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दरों में वृद्धि की. बैंक ने कई अवधियों में ब्याज दरों में 15 आधार अंकों की वृद्धि की. 5 साल और 10 साल तक मैच्योर होने वाली एफडी पर, नॉन-सीनियर सिटीजन अब अधिकतम 5.65 फीसदी ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं, जबकि सीनियर सिटीजंस अधिकतम 6.45 फीसदी का रिटर्न हासिल कर सकते हैं. 

इंडसइंड बैंक थ्क् दरें
इंडसइंड बैंक ने 12 अगस्त, 2022 को 2 करोड़ रुपये के तहत एफडी के लिए दर में वृद्धि की घोषणा की. वर्तमान में, बैंक आम जनता के लिए ब्याज दरों के साथ 7 दिनों से लेकर 10 वर्ष तक की मैच्योर होने वाली एफडी 3.50 फीसदी से 6.75 फीसदी तक ऑफर करता है. सीनियर सिटीजंस के लिए यही ब्याज दर 4.25 फीसदी से 7.50 फीसदी हैं. आम जनता को अब 1 साल 6 महीने से 61 महीने में मैच्योर होने वाली एफडी पर 6.75 फीसदी की अधिकतम ब्याज दर प्राप्त होगी, और सीनियर सिटीजंस को अधिकतम 7.50 फीसदी की ब्याज दर प्राप्त होगी.

Rakesh Jhunjhunwala Favorite Share ने निवेशकों को बनाया करोड़पति, 20 साल में दिया 83,250 फीसदी का रिटर्न 

एक्सिस बैंक एफडी दरें
एक्सिस बैंक ने 11 अगस्त, 2022 को 2 करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपोजिट के लिए दर में वृद्धि की घोषणा की. बैंक ने संशोधन के परिणामस्वरूप 17 महीने से 18 महीने तक की मैच्योर वाली एफडी पर ब्याज दर 5.60 फीसदी से बढ़ाकर 6.05 फीसदी कर दी.

कोटक बैंक एफडी दरें 
10 अगस्त, 2022 को, कोटक महिंद्रा बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी के लिए ब्याज दर में वृद्धि की घोषणा की. बैंक अब सात दिनों से लेकर दस साल तक की मैच्योर वाली एफडी पर ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है जो नॉन-सीनियर सिटीजंस के लिए 2.50 फीसदी से 5.90 फीसदी और सीनियर सिटीजंस के लिए 3 फीसदी से से 6.40 फीसदी तक है.

शेयरों में इंवेस्ट करते समय किस Mathematical Formula का यूज करते थे Rakesh Jhunjhunwala, जानिये यहां 

केनरा बैंक एफडी दरें
केनरा बैंक ने 8 अगस्त, 2022 को 2 करोड़ रुपये के तहत फिक्स्ड डिपोजिट पर ब्याज दरों में वृद्धि की. बैंक वर्तमान में 7 दिनों से 10 वर्षों में मैच्योर होने वाली जमा पर ब्याज दरें प्रदान करता है जो नियमित ग्राहकों के लिए 2.90 फीसदी से 5.75 फीसदी और सीनियर सिटीजंस के लिए 2.90 फीसदी से 6.25 फीसदी तक भिन्न होती है.

यस बैंक एफडी दरें
यस बैंक ने 10 अगस्त, 2022 को 2 करोड़ रुपय से कम की फिक्स्ड डिपोजिट पर अपनी ब्याज दरों में वृद्धि की. यस बैंक अब 7 दिनों से 10 वर्षों में मैच्योर होने वाली फिक्स्ड डिपोजिट के लिए ब्याज दरें प्रदान करेगा जो आम जनता के लिए 3.25 फीसदी से 6.75 फीसदी और सीनियर सिटीजंस के लिए 3.75 फीसदी से 7.50 फीसदी है. यस बैंक अब नॉन सीनियर सिटीजंस के लिए 6.75 फीसदी और सीनियर सिटीजंस के लिए 7.50 फीसदी की मैच्योरिटी के साथ फिक्स्ड डिपोजिट पर अधिकतम ब्याज दर प्रदान करेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement