Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पाकिस्तान में 20 दिन में पेट्रोल और डीजल की कीमत में तीसरी बढ़ोतरी, जानिए कितने हुए दाम 

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की अगुवाई वाली सरकार ने करीब 20 दिन में ईंधन सब्सिडी में यह तीसरी कटौती की है. 

पाकिस्तान में 20 दिन में पेट्रोल और डीजल की कीमत में तीसरी बढ़ोतरी, जानिए कितने हुए दाम 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (IMF) से वित्तपोषण पाने के लिए पाकिस्तान सरकार (Pakistan Government) ने सब्सिडी को समाप्त करते हुए ईंधन कीमतों (Fuel Price in Pakistan) में 29 प्रतिशत तक की भारी वृद्धि की है. सरकार ने राजकोषीय घाटे को कम करने और नकदी संकट (Pakistan Economic Crisis) से जूझ रही अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए यह कदम उठाया है. इस इजाफे बाद पाकिस्तान में पेट्रोल के दाम 250 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा हो गए हैं. 

कितने हुए पेट्रोल और डीजल के दाम 
प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की अगुवाई वाली सरकार ने करीब 20 दिन में ईंधन सब्सिडी में यह तीसरी कटौती की है. वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने कहा कि नई कीमतें बुधवार यानी 15 जून मध्यरात्रि से लागू हो गई हैं. पेट्रोल की कीमतों में 24 रुपये प्रति लीटर और डीजल (एचएसडी) में 59.16 रुपये प्रति लीटर की भारी वृद्धि हुई है. इन दोनों ईंधन का इस्तेमाल सभी लोग प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से करते हैं. पेट्रोल की कीमतों में 25 मई को पहले ही 60 रुपये की वृद्धि की गई थी. पेट्रोल की नई कीमत 233.89 रुपये प्रति लीटर, एचएसडी की 263.31 रुपये प्रति लीटर और केरोसिन या मिट्टी के तेल की कीमत 211.47 रुपये प्रति लीटर तय की गई है. 

कच्चे तेल की कीमत में मामूली गिरावट, जानें पेट्रोल और डीजल के फ्रेश प्राइस 

वित्त मंत्री ने क्या 
वित्त मंत्री ने कहा कि सभी उत्पादों की कीमतों को अब उनके खरीद मूल्य पर लाया गया है और सब्सिडी या मूल्य अंतर के तत्व को समाप्त कर दिया गया है. प्रधानमंत्री शरीफ ने बृहस्पतिवार को अलोकप्रिय कदमों का बचाव करते हुए कहा कि सरकार के पास कोई विकल्प नहीं था. उन्होंने इसके लिए उन लोगों को जिम्मेदार ठहराया जिन्होंने आईएमएफ के साथ अबतक का सबसे खराब समझौता किया था. उन्होंने कहा कि अगर हम तेल की कीमतों में वृद्धि नहीं करते हैं, तो देश को ‘चूक’ का सामना करना पड़ सकता है.

संभावित मंदी से डरा Share Market, निवेशकों के डूबे 4.20 लाख करोड़ रुपये 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement