Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारत की ही नहीं इन देशों की करेंसी वैल्यू सुनेंगे तो दबा लेंगे दांतों तले उंगलियां, हजार नहीं 10 लाख का है एक नोट

क्या आप जानते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ा नोट किस देश के पास है. यहां हम ऐसे देशों की लिस्ट बता रहे हैं जिनके पास सबसे बड़ा नोट है.

Latest News
भारत की ही नहीं इन देशों की करेंसी वैल्यू सुनेंगे तो दबा लेंगे दांतों तले उंगलियां, हजार �नहीं 10 लाख का है एक नोट

Most Valuable Note

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: RBI ने हाल ही में 2000 रुपये को सर्कुलेशन से बाहर कर दिया है. अब तक ये गुलाबी नोट भारत का सबसे बड़ा नोट था. इसके बाद होने के बाद अब सिर्फ 500 का नोट ही सबसे बड़ा नोट (Most Valuable Currency) होगा. बता दें कि नोटबंदी के दौरान 1000 रुपये के नोट को बंद कर दिया गया था. दरअसल RBI ने क्लीन नोट पॉलिसी के तहत 2 हजार रुपये के नोट को चलन से बाहर ले लिया है. 2000 रुपये के नोट 23 मई से लेकर 30 सितंबर तक बैंकों में बदले या जमा किए जा सकते हैं.

भारत में अब तक का सबसे बड़ा नोट

भारत में RBI ने 10 हजार रुपये का सबसे बड़ा नोट 1938 में छापा था. हालांकि इसे 1946 में बंद कर दिया गया था. इसे बाद में 1954 में पेश किया गया और 1978 में फिर से बंद कर दिया गया.

वेनेजुएला में मिलता है सबसे बड़ा नोट

वेनेजुएला सबसे बड़े नोटों कि लिस्ट में सबसे आगे है. वेनेजुएला में 10 लाख रुपये का नोट सबसे बड़ा है. सरकार ने 2021 में एक लाख बोलिवर का नोट छापा था. 10 लाख रुपये का नोट छापने वाला दुनिया का पहला देश है.

यह भी पढ़ें:  मुनाफे के लिए कुछ भी करेगी कंपनी! JioMart ने हजार कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

चीन में कौन सा नोट है सबसे बड़ा?

चीनी रॅन्मिन्बी (RMB) का इस्तेमाल घरेलू लेन-देन के लिए किया जाता है. चीन में सबसे बड़ी करेंसी नोट 12 मूल्यवर्गों में जारी किया गया है. इनमें 50 हजार युआन सबसे बड़ा नोट है.

पाकिस्तान में 5000 हजार का नोट सबसे बड़ा है

आज के समय में पाकिस्तान सबसे बड़ा आर्थिक संकट झेल रहा है. हालांकि पाकिस्तान का सबसे बड़ा नोट (Pakistani Rupee) 5000 रुपये का है.साल 2005 में 5 हजार रुपये का नोट पेश किया गया था. हालांकि इसे फाइनेंशियल क्राइसिस के बीच बंद कर दिया गया. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement