Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

TVS ग्रुप की 7,713 करोड़ की कंपनी चलाती है ये महिला, नेट वर्थ जान उड़ जाएंगे होश

TVS Group की चेयरमैन लक्ष्मी वेणु कौन हैं? जिन्होंने TVS ग्रुप को नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया.

Latest News
TVS ग्रुप की 7,713 करोड़ की कंपनी चलाती है ये महिला, नेट वर्थ जान उड़ जाएंगे होश

Lakshmi Venu

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: लक्ष्मी वेणु (Lakshmi Venu) भारत में सबसे कुशल, सुशिक्षित और प्रतिभाशाली कॉर्पोरेट लीडर्स में से एक हैं. वह टीवीएस ग्रुप (TVS Group) के एमेरिटस चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन (Venu Srinivasan, Chairman Emeritus) की बेटी हैं, जिनका रेवेन्यू लगभग 69,000 करोड़ रुपये है. वह ग्रुप की पूर्व प्रमुख कंपनी सुंदरम क्लेटन (SCL) का नेतृत्व करती हैं.

वेणु के एजुकेशनल क्वालिफिकेशन की बात करें तो वेणु ने येल यूनिवर्सिटी (Yale University) से ग्रेजुएशन किया है. उन्होंने वारविक विश्वविद्यालय (University of Warwick) से इंजीनियरिंग प्रबंधन में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है. उन्हें सुंदरम क्लेटन (Sundaram Clayton) के वैश्विक पदचिन्हों को बढ़ाने का श्रेय दिया जाता है. अमेरिका में एक फाउंड्री स्थापित करने में उनका महत्वपूर्ण योगदान था.

उन्हें हाल ही में ऑटो कंपोनेंट बनाने वाली कंपनी के प्रबंध निदेशक के रूप में पदोन्नत किया गया है. उनकी कंपनी ने उन्हें कमिन्स (Cummins), हुंडई (Hyundai), वोल्वो (Volvo), पैकर (Paccar) और डेमलर (Daimler) के साथ संबंध बनाने का श्रेय दिया. उन्होंने कंपनी के यूएस ऑपरेशंस की अगुवाई कीहै. उन्हें अपनी कंपनी द्वारा निर्मित कंपोनेंट्स की गुणवत्ता में सुधार करने का श्रेय भी दिया जाता है.

उनकी कड़ी मेहनत की ही देन है कि कंपनी की बिक्री और प्रॉफिट में बड़ी संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. कंपनी का पिछला क्वार्टर काफी अच्छा रहा था. उन्होंने पिछले वित्त वर्ष के 83 करोड़ की तुलना में 722 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया था. वित्त वर्ष 22 के लिए कंपनी का शुद्ध लाभ वित्त वर्ष 21 के 75.84 करोड़ रुपये के मुकाबले 2276 करोड़ रुपये था.

उनकी मां भी एक सफल व्यवसायी महिला हैं, जिन्हें एक अलग व्यापारिक साम्राज्य - TAFE Group of companies विरासत में मिला है. वह अर्थशास्त्र से ग्रेजुएट हैं. उनके भाई सुदर्शन वेणु (Sudharshan Venu) TVS Group के प्रबंध निदेशक हैं.

उन्होंने 2018 में जोधपुर में एक निजी समारोह में महेश गोगिनेनी (Mahesh Gogineni) से शादी की थी. लक्ष्मी टैफे मोटर्स एंड ट्रैक्टर्स लिमिटेड (Tafe Motors and Tractors Limited) की निदेशक भी हैं.

उनकी कंपनी की वेबसाइट के मुताबिक, उन्हें समूह की कंपनियों में से एक सुंदरम ऑटो कंपोनेंट्स लिमिटेड (Sundaram Auto Components Limited) में प्रशिक्षित किया गया था. उनकी विशेषता व्यापार रणनीति, कॉर्पोरेट मामले, उत्पाद डिजाइन, बिक्री और मार्केटिंग है.

उनकी कंपनी ऑटोमोटिव और गैर-ऑटोमोटिव क्षेत्रों में एल्यूमीनियम डाई कास्टिंग की प्रमुख आपूर्तिकर्ता है.

यह भी पढ़ें: EPFO की उच्च पेंशन के लिए आवेदन करने की समय सीमा में बदलाव, ये है अप्लाई करने की आखिरी तारीख

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News
 पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement