Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आखिर Lanco Amarkantak कंपनी में क्या है खास? अंबानी-अडानी में क्यों मची है इसे खरीदने की होड़

Lanco Amarkantak Power: लैंको अमरकंटक पावर पर भारी कर्ज है. उसकी नीलामी की जा रही है. इसे खरीदने के लिए अडानी-अंबानी दोनों ने बोली लगाई है.

Latest News
आखिर Lanco Amarkantak कंपनी में क्या है खास? अंबानी-अडानी में क्यों मची है इसे खरीदने की होड़
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः लैंको अमरकंटक यूनिट (Lanco Amarkantak Power) की नीलामी को लेकर देश के दो सबसे बड़े औद्योगिक घराने आमने सामने हैं. 25 नवंबर को लैंको की यूनिट नीलाम होने जा रही है. इसे लेकर मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) और गौतम अडानी के नेतृत्व वाली अडानी एंटरप्राइजेज (adani enterprises) दोनों में इसे खरीदने की होड़ लगी है. नीलाम हो चुकी इस कंपनी को खरीदने के लिए सरकारी कंपनी भी रेस में हैं. 

क्या करती है लैंको अमरकंटक
लैंको अमरकंटक पावर कंपनी देश की बड़ी थर्मल पावर कंपनियों में शुमार रही है. भारी कर्ज के बाद यह दिवालिया हो गई. लैंको अमरकंटक पावर पर इस वक्त कुल 17 बैंकों का करीब 14,632 करोड़ रुपया का कर्ज है. कंपनी छत्तीसगढ़ के कोरबा-चांपा स्टेट हाईवे पर कोयला आधारित थर्मल पावर प्रोजेक्ट चलाती है. पहले चरण में 300-300 मेगावॉट की 2 यूनिट बनी हुई हैं, जिनसे बिजली बनाई जाती है. पहली यूनिट 2009 में बनी थी और दूसरी 2010 में. यह कंपनी छत्तीसगढ़ से लेकर हरियाणा और मध्य प्रदेश को बिजली सप्लाई करती है. वहीं दूसरे चरण में दो यूनिट बन रही हैं, जिनकी क्षमता 660 मेगावॉट की है. वहीं तीसरे चरण में भी 660 मेगावॉट क्षमता की दो यूनिट बननी हैं, जिन पर काम नहीं शुरू हुआ है. अगर यह प्रोजेक्ट पूरा होता तो इसकी क्षमता 1920 मेगावॉट बिजली पैदा करने तक पहुंच जाती है. 

ये भी पढ़ेंः Bank holidays in December 2022: दिसंबर में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां चेक करें पूरी लिस्ट
 
कौन-कौन है रेस में 
इस कंपनी को खरीदने के लिए गौतम अडानी और मुकेश अंबानी ने बोली लगाई है. सरकारी कंपनी पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (Power Finance Corporation) भी इसी ताक में है कि उसे इस कंपनी का स्वामित्व मिल सके. वह REC लिमिटेड के साथ मिलकर बोली लगा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गौतम अडानी ने इस कंपनी को खरीदने के लिए 1800 करोड़ रुपये की बोली लगाई है. यह पैसे बॉन्ड के रूप में होंगे, जिन्हें 5 सालों में 8 फीसदी ब्याज के साथ चुकाया जाएगा. इसके बाद अडानी ने दूसरे दौर में 2,950 करोड़ रुपये की बोली लगाई. वहीं पावर फाइनेंस ने REC लिमिटेड के साथ मिलकर 3400 करोड़ रुपये की बोली लगाई है, लेकिन ये पैसे उन्होंने 20 साल में चुकाने का प्रस्ताव रखा है. दूसरी तरफ मुकेश अंबानी भी 1960 करोड़ रुपये की बोली लगा चुके हैं. इसके बाद अंबानी ने दूसरे चरण की बोली भी लगाई है.  

ये भी पढ़ेंः Jet Airways को लगा बड़ा झटका, BCAS ने रद्द की सुरक्षा प्रशिक्षण से जुड़ी मान्यता

गौतम अडानी का क्या है प्लान
गौतम अडानी पावर प्रोजेक्ट में तेजी से निवेश कर रहे हैं. अडानी पावर ने कुछ समय पहले छत्तीसगढ़ में ही डीबी पावर लिमिटेड (DB Power) को खरीदने की घोषणा की थी. इस कंपनी के पास छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले में पहले से ही 600 मेगावॉट के थर्मल पावर प्लांट की दो इकाइयों का मालिकाना हक है. अगर गौतम अदानी नीलामी में लैंको को भी खरीदने में सफल होते हैं तो उन्हें भारी मुनाफा होगा. एक ही राज्य में उसके पास दो बड़े पावर प्रोजेक्ट होंगे.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement