Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों के DA में सरकार कितना करेगी इजाफा? जानें यहां 

7th Pay Commission: सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी दी है. जिसमें सेकेंड क्वाटर के लिए केंद्रीय कर्मचारियों के डीए (DA) को बढ़ाया जा सकता है. इससे पहले कर्मचारियों के DA में चार फीसदी का इजाफा हुआ था.

Latest News
7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों ��के DA में सरकार कितना करेगी इजाफा? जानें यहां 

7th Pay Commission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से  केंद्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को एक बड़ी खुशखबरी (7th Pay Commission) दी जा सकती है. ये काम केंद्र सरकार इस साल के दूसरी छमाही (Second Quarter) में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को बढ़ा कर करेगी. सरकार ने हाल ही में फर्स्ट क्वाटर में डीए में चार फीसदी का इजाफा किया था. इसके बाद कर्मचारियों का DA 38 फीसदी से बढ़कर 42 फीसदी हो गया था. जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार एक बार फिर से केन्द्रीय कर्मचारियों के DA में 4 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी कर सकती है. हालांकि सरकार के तरफ से इस बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिला हैं.  

अगर सरकार फिर से केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में चार फीसदी की बढ़ोतरी करती है तो कर्मचारियों का डीए 42 से बढ़कर 46 फीसदी हो सकता है.मालूम हो कि कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत ( Dearness Relief ) की गणना श्रम ब्यूरो करता है. इसका कैलकुलेशन कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स ( CPI-IW) के आधार पर  किया जाता है.  

यह भी पढ़ें:  Delhi Airport पर पैसेंजर आसानी से उठा सकेंगे DigiYatra का लाभ, यहां जानें पूरा तरीका

आइए जानते हैं कि कर्मचारियों की सैलरी में चार फीसदी की बढ़ोतरी के बाद उनकी सैलरी कितनी हो जाएगी ? मान लीजिए कि किसी कर्मचारी की सैलरी 18 हजार रुपये है,  तो उसका डीए 38 फीसद हिसाब से  6,840 रुपये बनता है. वहीं, अगर 42 फीसदी डीए है तो 7,560 रुपये बनेगा. यानी की कर्मचारी की सैलरी में मासिक 720 रुपये बढ़ेगा.  

मार्च 2022 में सरकार ने  कर्मचारियों के DA में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों का डीए 31 से बढ़कर 34 फीसदी हो गया था. इसके बाद सरकार ने दो बार से चार- चार फीसदी डीए बढ़ाया है. मालूम हो कि डीए कर्मचारियों के सैलरी का स्ट्रक्चर होता है.  

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement