Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CIBIL Score: लोन डिफ़ॉल्ट होने पर ऐसे सुधारें अपना सिबिल स्कोर

CIBIL Score Check Report: अगर आपका सिबिल स्कोर खराब हो गया है तो परेशान होने की जरुरत नहीं हैं. यहां दिए गए तरीके से आप अपना स्कोर सुधार सकते हैं.

Latest News
CIBIL Score: लोन डिफ़ॉल्ट होने पर ऐसे सुधारें अपना सिबिल स्कोर

Improve Your CIBIL Score

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के समय में जितनी तेजी के साथ लाइफस्टाइल अपग्रेड हो रही है. उतनी ही तेजी के साथ लोन लेने वालों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है. अब जब आप लोन लेते हैं तो इसमें आपका क्रेडिट रिपोर्ट बहुत अहमियत रखता है. लोन देने वाले बैंक से लेकर NBFC जैसे संस्थान आपके CIBIL Score को चेक करते हैं. भारत में, CIBIL या क्रेडिट इंफॉर्मेशन ब्यूरो (इंडिया) लिमिटेड सबसे पसंदीदा क्रेडिट रिपोर्ट है. यही वजह है जब कोई लोन के लिए अप्लाई करता है तो CIBIL बहुत जरूरी भूमिका निभाता है. हालांकि कई बार हम ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे हमारा सिबिल स्कोर ख़राब हो सकता है. अगर आपका सिबिल स्कोर ख़राब हो गया है तो यहां हम बताएंगे कि कैसे आप उसे अच्छा बना सकते हैं.

पैसाबाजार की चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर राधिका बिनानी का कहना है कि कभी भी अपने लोन या बकाया क्रेडिट कार्ड के EMI को निर्धारित तारीख से पहले पेमेंट नहीं करें. हमेशा लोन या क्रेडिट कार्ड का लोन निर्धारित तारीख पर ही दें अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इसका आपके क्रेडिट रिपोर्ट पर बहुत बुरा असर पड़ता है. 

साथ ही उन्होंने बताया कि जब तक आपके पास बकाया कर्ज है तब तक कोई और लेंडर आपको लोन देने से पहले अच्छे से जांच पड़ताल करेगा.

CIBIL Score सुधारने के टिप्स

अगर आपका CIBIL Score किसी वजह से ख़राब हो गया है तो यहां दिए गए टिप्स से आप इसमें सुधार कर सकते हैं.

अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड या लोन का भुगतान करना भूल जाते हैं या एक दो बार लोन नहीं दे पाए हैं तो जल्द से जल्द इसकी भरपाई कर दें.

अगर आपको क्रेडिट कार्ड का भुगतान करना है और आपने मिनिमम अमाउंट पे करने के बाद यह सोच लिया है कि इसका आपके क्रेडिट रिपोर्ट पर कोई असर नहीं पड़ेगा तो आप गलत सोच रहे हैं.

कोशिश करें कि कम से कम क्रेडिट का इस्तेमाल करें जिससे आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर बना रहे. 

नेगेटिव क्रेडिट स्कोर वाले लोगों के लिए लोन लेना कितना मुश्किल होता है?

किसी भी आवेदक का क्रेडिट हिस्ट्री किसी भी बैंक या एनबीएफसी के लिए सबसे जरूरी फैक्टर होता है. यह तब जरूरी होता है जब ग्राहक लोन लेने के लिए एप्लीकेशन देता है.

यह भी पढ़ें :  Train Travel Insurance: ट्रेन दुर्घटना पर मिलेंगे 10 लाख रुपये, जानें कैसे क्लेम करें बीमा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement