Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DDA Rule Change: दिल्ली विकास प्राधिकरण जल्द बदलेगा नियम, अब हाउसिंग स्‍कीम में मिलेंगे सबको फ्लैट

DDA Rule Change: डीडीए आवास योजना के नियमों में बदलाव करेगा ताकि जिन लोगों के पास पहले से ही दिल्ली में घर है वे भी आवेदन कर सकें और फ्लैट खरीद सकें

Latest News
DDA Rule Change: दिल्ली विकास प्राधिकरण जल्द बदलेगा नियम, अब हाउसिंग स्‍कीम में मिलेंगे सबको फ्लैट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) के आवास नियमों में जल्द ही बदलाव किया जाएगा. इस बात की जानकारी खुद DDA ने दी है. जिन व्यक्तियों के पास दिल्ली में पहले से ही घर या प्लॉट है वे भी अब डीडीए हाउसिंग स्कीम के माध्यम से फ्लैट खरीद सकेंगे. DDA के मौजूदा नियमों के अनुसार DDA की हाउसिंग स्कीम के अंतर्गत वे लोग या परिवारों से फ्लैट के लिए आवेदन नहीं कर सकते थे जिनके पास दिल्ली में पहले से ही अपना घर या जमीन है. हालांकि बीते सालों में फ्लैटों की बिक्री नहीं होने के कारण डीडीए को अपने नियमों में बदलाव के प्रस्ताव  रखा. मंगलवार को डीडीए की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई. मंजूरी के लिए प्रस्ताव अब आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय को भेजा जाएगा.

फ्लैट की ब्रिकी ना होने से हुआ नुकसान
डीडीए का कहना है कि ऐसा देखा गया है कि जिन लोगों के पास दिल्ली में घर या प्लॉट हैं, उन्हें आवास योजना में भाग लेने से रोकने का सीधा असर DDA के बनाए अपार्टमेंट की बिक्री पर पड़ा है. इसके कारण काफी बड़ी मात्रा में डीडीए के अपार्टमेंट बिक नहीं पाए. इससे बिना बिके अपार्टमेंटों की संख्या में वृद्धि हुई है और विभाग को काफी अधिक पैसों का नुकसान भी हुआ है. इसके अलावा डीडीए को अब यह अहसास हो गया है कि समय के साथ लोगों की जरूरतें बढ़ी हैं. बड़े परिवारों के लिए छोटे घर में रहना चुनौतीपूर्ण होता जा रहा है. DDA ने नियम बदलने का निर्णय जनता की फ्लैट्स को लेकर बढ़ती मांग को लेकर लिया गया है.

ये भी पढ़ें: ऑटो सेक्टर के लिए गुड न्यूज, मोदी सरकार ने बढ़ाई PLI स्कीम की अवधि

सभी को मिले मौका-DDA
डीडीए के अनुसार, आवास कार्यक्रम के लिए पात्रता आवश्यकताओं को बदलने का लक्ष्य सभी लोगों को भाग लेने का समान मौका देना है. दिल्ली में अपना घर होने के बावजूद कई लोग दूसरा अपार्टमेंट खरीदना चाहते हैं. ऐसे लोग अपार्टमेंट खरीदने में भी सक्षम हैं. इससे डीडीए को भी फायदा होगा क्योंकि डीडीए के ज्यादा अपार्टमेंट बिकेंगे.

ये भी पढ़ें: MGNREGA को लेकर मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, कई गरीब लोगों को होगा फायदा

नियम बदलने से शायद बढ़ें बिक्री
पिछले कुछ वर्षों में डीडीए के बनाए फ्लैट्स की बिक्री में कमी आई है. इसकी कई परियोजनाओं में अभी भी बहुत सारे खाली अपार्टमेंट हैं. इन्वेंट्री में बढ़ते फ्लैट्स के साथ-साथ डीडीए की लागत भी बढ़ रही है. इसको लेकर डीडीए चिंतित है. डीडीए ने हाल ही में पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर 5,623 अपार्टमेंट बेचने के लिए एक आवासीय स्कीम शुरू की थी. हालांकि इसके बावजूद डीडीए के जसोला, द्वारका, नरेला, लोक नायक पुरम, सिरसपुर और रोहिणी में बने 1735 ही अपार्टमेंट ही बेच पाया. इसलिए नियमों में बदलाव के कारण DDA को उम्मीद है कि वह प्राइवेट बिल्डर्स को टक्कर देकर अपने फ्लैट्स की बिक्री को बढ़ा पाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement