Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

EPF Pensioners: क्या है 'निर्बाध सेवा' जिसे EPFO ने किया शुरू, कैसे झट से मिलेगी पेंशन?

EPFO Update: अगर आपका अकाउंट EPFO में है तो यह खबर आपके लिए है. अब आपको 'निर्बाध सेवा' के तहत तुरंत पेंशन का फायदा मिल सकेगा.

Latest News
EPF Pensioners: क्या है 'निर्बाध सेवा' जिसे EPFO ने किया शुरू, कैसे झट से मिलेगी पेंशन?

EPF Pensioners

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने नए साल में एक नई सेवा- 'निर्बाध सेवा' (Nirbadh Sewa) की घोषणा की है. इस सुविधा का लाभ उठाकर ईपीएफओ में रजिस्टर्ड सदस्य अपनी सेवानिवृत्ति के दिनों के भीतर बिना किसी देरी के पेंशन प्राप्त कर सकते हैं. ईपीएफओ ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक इन्फोग्राफिक के माध्यम से 'निर्बध सेवा' के लाभों को साझा किया. कार्मिक और लोक शिकायत मंत्रालय (Personnel Public Grievances and Pension) ने ईपीएफओ को सदस्यों की पेंशन संबंधी शिकायतों (EPF Pension Grievances) का जल्द से जल्द समाधान करने का आदेश दिया है.

ईपीएफओ ने सेवानिवृत्ति के तुरंत बाद पेंशन भुगतान आदेश (PPO) प्रदान करके अपने सदस्यों को निर्बाध सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से निर्भय सेवा योजना (Nirbadh Seva Scheme) शुरू की है. बता दें कि इससे पहले, ईपीएफओ के सदस्यों को अपनी सेवानिवृत्ति के बाद की पेंशन के लिए पीपीओ संख्या बनाने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था.

इसका मुकाबला करने के लिए ईपीएफओ ने निर्णय लिया है कि सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को निर्बाध सेवा के तहत वेबिनार के माध्यम से पीपीओ और पेंशन संबंधी मार्गदर्शन और ट्रेनिंग में मदद मिलेगी. संगठन ने कहा "3 महीने के भीतर सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को वेबिनार में मार्गदर्शन और प्रशिक्षण के लिए नियोक्ताओं के साथ आमंत्रित किया जा रहा है."

ईपीएफओ ग्राहकों और किए गए वित्तीय लेनदेन की मात्रा के मामले में दुनिया के सबसे बड़े सामाजिक सुरक्षा संगठनों में से एक है. वार्षिक रिपोर्ट 2019-20 के मुताबिक वर्तमान में यह अपने सदस्यों से संबंधित 24.77 करोड़ खातों का रखरखाव करता है.

ईपीएफओ (EPFO) का मिशन पारदर्शी, संपर्क रहित, फेसलेस और पेपरलेस तरीके से व्यापक सामाजिक सुरक्षा की उभरती जरूरतों को पूरा करना है.

यह भी पढ़ें:  Real Estate Investment: रियल एस्टेट में करने जा रहे हैं निवेश, जानें ये पांच बातें

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement