Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Financial Planning: महिलाओं के अकाउंट में होंगे पैसे ही पैसे, बस फॉलो करना होंगे ये 5 टिप्स

Financial Planning: अगर आप साल 2023 में खुद को फाइनेंशियली मजबूत बनाना चाहती हैं तो यहां हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकती हैं.

Latest News
Financial Planning: महिलाओं के अकाउंट में होंगे पैसे ही पैसे, बस फॉलो करना होंगे ये 5 टिप्स

Financial Planning

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महिलाओं को हमेशा से एक अच्छा मैनेजर (Financial Planning) माना जाता है. 10 रुपये से 1000 रुपये बनाने की कला महिलाओं में ही पाई जाती है. चाहे घर हो या बिजनेस महिलाएं हर चीज में बेहतर मैनेजर साबित होती हैं. इसलिए महिलाएं विकासशील अर्थव्यवस्था की आधारशिला हैं. दुनिया भर में महिला वर्कर अपने परिवारों के आर्थिक विकास और स्थायी आजीविका में योगदान देती हैं, जिससे महिलाओं के लिए वित्तीय रूप से जागरूक और स्वतंत्र होना जरूरी है. हालांकि, भारत सहित कई देशों में महिलाओं और पुरुषों की सामाजिक-आर्थिक स्थितियों में अंतर की वजह से महिलाओं की वित्तीय समझ में काफी अंतर है

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS) -5 (2019-21) की रिपोर्ट के मुताबिक "शहरी भारत में लगभग 81 प्रतिशत और देश के ग्रामीण क्षेत्रों में 77.4 प्रतिशत महिलाओं के पास अब एक बैंक खाता है जिसे वे खुद चलाती हैं. NFHS-4 (2015-16) के मुताबिक भारत में कुल मिलाकर, 78.6 प्रतिशत महिलाओं की तुलना में पहले 53 प्रतिशत महिलाओं के पास बैंक खाते थे. इस तरह की पहल महिलाओं को स्वतंत्र रूप से अपने वित्त का प्रबंधन करने, उन्हें अपने भविष्य को सुरक्षित करने में मदद करने में सक्षम बनाती हैं.

आइए समझते हैं कि महिलाएं अपने फाइनेंस को कैसे मैनेज कर सकती हैं.

फाइनेंस प्लानिंग

लॉन्ग टर्म फाइनेंशियल लक्ष्यों (Financial Planning) को ध्यान में रखते हुए हमेशा अपने करियर के शुरुआती चरण से योजना बनाएं.  जब आपका पोर्टफोलियो पोर्टफोलियो स्ट्रोंग बन जाएगा तो इससे आप किसी भी अप्रत्याशित परिस्थिति से अपने प्रियजनों का भविष्य सुरक्षित कर सकेंगी.

पर्सनलाइज्ड एप्रोच 

अपनी जोखिम क्षमता, वित्तीय लक्ष्यों और जीवन-स्तर की जरूरतों के मुताबिक एक निवेश की योजना बनाएं. कोई भी निवेश करने से पहले किसी निवेश सलाहकार से सलाह लें.

लोन लेने की कोशिश

महिलाओं को पुरुषों की तुलना में बिजनेस लोन मिलने में ज्यादा चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. माइक्रो फाइनेंस इंस्टीट्यूशंस (MFIs) नवोदित महिला उद्यमियों (Women Entrepreneurs) को अपने बिजनेस स्किल को बढ़ाने और बेहतर करने में मदद करता है. फ्यूजन माइक्रो फाइनेंस, एक NBFC-MFI अब तक देश भर में 3.2 मिलियन महिलाओं तक पहुंच चुका है.

महिलाओं के लिए समान आर्थिक अवसरों का निर्माण

वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए महिला कर्मचारियों के लिए काम करने की स्थिति में सुधार करके महिलाओं के लिए समान व्यावसायिक अवसर पैदा किया जा रहा है.

लोन लेने से पहले सतर्क रहें

जब भी लोन लेना हो हमेशा साफ-सुथरे रिकॉर्ड वाले विश्वसनीय वित्तीय संस्थानों का चयन करें ताकि आपको किसी तरह का नुकसान या उच्च ब्याज का भुगतान न करना पड़े.

यह भी पढ़ें:  CIBIL Score: लोन डिफ़ॉल्ट होने पर ऐसे सुधारें अपना सिबिल स्कोर

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement