Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Government Scheme: इस राज्य में सरकार फ्री में दे रही गाय और भैंस, पढ़ें आपको कैसे मिलेगा फायदा?

Government Scheme: मध्य प्रदेश में सरकार जनजातीय समाज के लिए एक योजना लेकर आई है इससे उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकेगी.

Latest News
Government Scheme: इस राज्य में सरकार फ्री में दे रही गाय और भैंस, पढ़ें आपको कैसे मिलेगा फायदा?

Government Scheme

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पशुपालन को आज भी ग्रामीण क्षेत्रों के लिए आय का सबसे मजबूत स्रोत में से माना जाता है. किसानों के साथ-साथ सरकारें भी इसलिए इसपर ज्यादा जोर देती हैं. अब सरकार पशुपालन से किसानों के आय को और बेहतर करने के लिए तेजी के साथ काम कर रही है. इसी मद्देनजर सरकार मध्य प्रदेश जनजातीय समाज के बेरोजगार लोगों को पशुपालन से जोड़ने की कोशिश कर रही है. मध्य प्रदेश सरकार किसानों को इसके तहत मुफ्त में गाय-भैंस देगी.

मुफ्त में दिए जा रहे हैं गाय-भैंस

मध्य प्रदेश में जनजातीय समाज की जनसंख्या थोड़ी कम है. अब सरकार इस समाज की बेहतरी के लिए जनजातीय युवाओं के लिए पशुपालन व्यवसाय से जोड़ रही है. मध्य प्रदेश सरकार अब इस समाज को दो पशु यानी भैंस या गाय फ्री में देगी. इसके अलावा सरकार इन पशुओं के चारे और रख-रखाव के खर्चे का 90 प्रतिशत वहन करेगी. मध्य प्रदेश सरकार ने इसकी जानकारी पशुपालन वुभाग के ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल पर दी.

जनजातीय समाज की आर्थिक स्थिति होगी बेहतर

कयास लगाया जा रहा है कि मध्य प्रदेश सरकार के इस पहल से पशुपालन व्यवसाय में इजाफा होगा और जनजातीय समाज की आर्थिक स्थिति बेहतर होगी.  इसके अलावा मध्य प्रदेश में आवारा पशुओं की संख्या में भी कमी आएगी.

राज्य में दूध उत्पादन में होगी बढ़ोतरी

एमपी स्टेट कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के MoU के मुताबिक मध्य प्रदेश के किसानों को दुधारू पशुओं की खरीद के लिए 10 लाख रुपये तक का लोन दे रही है. यह लोन प्रदेश के कुछ चयनित बैंकों से मिल रहा है.

यह भी पढ़ें:  क्या आपके PAN कार्ड का कोई कर रहा है इस्तेमाल? कैसे लगाएं पता

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement