Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

SGB में निवेश करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, लग जाएगी लॉटरी

Sovereign Gold Bond खरीदने से पहले कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है. इसे साल 2015 में शुरू किया गया था.

Latest News
SGB में निवेश करने से पहले जान लें ये जरूरी बातें, लग जाएगी लॉटरी

Sovereign Gold Bond Scheme

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: जो लोग अपने पोर्टफोलियो में डाइवर्सिटी लाना चाहते हैं, उनके लिए इस फाइनेंशियल ईयर की सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) स्कीम 2022-23 की अंतिम किश्त एक अच्छा विकल्प हो सकता है. बता दें कि SGB (Sovereign Gold Bond) 6 मार्च से सब्सक्रिप्शन के लिए शुरू हो चुका है और 10 मार्च को बंद हो जाएगा. SGB ​​सीरीज IV 2022-23 का इश्यू प्राइस 5,611 रुपये प्रति ग्राम सोने पर तय किया गया है, जो दिसंबर 2022 में जारी मूल्य 5,409 रुपये प्रति ग्राम की तुलना में 202 रुपये अधिक है.

एक्सपर्ट्स का कहना है कि उच्च मुद्रास्फीति (High Inflation), आसन्न वैश्विक अस्थिरता और कमजोर प्रदर्शन वाले इक्विटी बाजारों (Share Market) को देखते हुए यह पीली धातु में 10-15 प्रतिशत निवेश करके अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने का एक अच्छा समय है. SGB ​​का पहला अंक नवंबर 2015 में 2,684 रुपये प्रति ग्राम पर लॉन्च किया गया था, जिसका मतलब है कि मौजूदा दरों पर लगभग 10.5 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न मिल रहा है.

अगर आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) में निवेश करने की सोच रहे हैं तो इस योजना के बारे में ये जरूरी बातें जाननी बेहद जरूरी हैं:

1. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड भारत सरकार की ओर से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किए गए सोने के ग्राम में जारी प्रतिभूतियां हैं.

2. हालांकि एक सॉवरेन गारंटी है, एसजीबी में सोने का कोई भौतिक समर्थन नहीं है.

3. एसजीबी को अन्य डिजिटल संपत्तियों से अलग करता है तथ्य यह है कि यह 2.50 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज दर भी प्रदान करता है. मेच्योरिटी के समय, मौजूदा बाजार कीमतों पर सोने का मूल्य ब्याज आय के साथ वापस कर दिया जाता है. याद रखें, सोने की कीमतें बाजार की ताकतों से संचालित होती हैं और इसलिए कीमतें किसी भी तरह से बढ़ सकती हैं.

4. यह सोना खरीदने के सबसे सस्ते तरीकों में से एक है क्योंकि इश्यू प्राइस में कोई जीएसटी और अन्य शुल्क नहीं जोड़े जाते हैं.

5. सब्सक्रिप्शन अवधि से पहले सप्ताह के अंतिम तीन कार्य दिवसों के औसत समापन मूल्य के आधार पर इश्यू मूल्य तय किया जाता है. ये दरें इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन लिमिटेड द्वारा प्रकाशित की जाती हैं. दरें तय करने के लिए 999 शुद्धता वाले सोने की कीमत पर विचार किया जाता है.

6. अगर आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं तो डिजिटल मोड से भुगतान करने वालों के लिए कीमतें 50 रुपये प्रति ग्राम कम हो जाती हैं.

7. इन बॉन्ड्स में अधिकतम 4 किलो सालाना निवेश किया जा सकता है. न्यूनतम सीमा 1 ग्राम सोना है.

8. बांड आठ साल की अवधि के साथ आते हैं. हालांकि, आप ब्याज भुगतान की तारीखों पर 5वें, 6वें और 7वें साल में इससे बाहर निकल सकते हैं. समयपूर्व रिडेम्पशन के लिए, निवेशक को कूपन भुगतान तिथि से कम से कम एक दिन पहले संबंधित बैंक/डाकघर से संपर्क करना होगा.

9. जब आप एसजीबी में निवेश करते हैं, तो होल्डिंग सर्टिफिकेट जारी किया जाता है. प्रमाण पत्र सोना रखने का प्रमाण है. आप इसे डीमैट रूप में भी लगा सकते हैं लेकिन कभी-कभी कम तरलता के कारण एक्सचेंजों पर बेचना मुश्किल हो सकता है.

10. सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैच्योरिटी अवधि पूरी होने के बाद एसजीबी के रिडेम्पशन पर कोई कर नहीं लगाया जाता है. हालांकि, अगर आप इसे 36 महीने से पहले बेचते हैं, तो यह शॉर्ट-टर्म कैपिटल गेन्स के रूप में कर योग्य होगा और आपके आयकर स्लैब के अनुसार कर लगाया जाएगा. 36 महीने से अधिक समय तक रखे गए सोने के लिए, इसे लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन के रूप में माना जाता है और इंडेक्सेशन के बाद 20 प्रतिशत पर टैक्स योग्य होता है.

यह भी पढ़ें:  Petrol-Diesel Price Today: इस राज्य में पेट्रोल-डीजल के बढ़ गए रेट, जानिए अपने शहर का हाल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement