Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Investment Tips For College Students: भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अपनाएं ये तरीका, कभी नहीं होगी परेशानी

How to Invest Money: अगर आप कॉलेज में है और पैसे जमा करने की सोच रहे हैं तो यह निवेश शुरू करने का अच्छा समय है.

Latest News
Investment Tips For College Students: भविष्य को सुरक्षित करने के लिए अपनाएं ये तरीका, कभी नहीं होगी परेशानी

Investment Tips

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कॉलेज के दिनों को अक्सर मौज-मस्ती और पढ़ाई का समय माना जाता है. हालांकि पैसा जमा करने का यह एक अच्छा समय है. आप ऐसे में अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए फाइनेंशियल प्लानिंग कर सकते हैं. पैसे का निवेश और बचत आपको पैसा जमा करने और अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है. खैर, छात्र जीवन में जैसा जमा करना मुश्किल हो सकता है. यहां हम पांच तरीके बता रहे हैं जिसकी मदद से कॉलेज के छात्र निवेश कर सकते हैं और पैसे बचा सकते हैं:

एक बचत खाता खोलें

पैसे की बचत शुरू करने के सबसे आसान तरीकों में से एक बैंक या क्रेडिट यूनियन में बचत खाता खोलना है. उच्च ब्याज दर और बिना मासिक शुल्क वाला खाता खोलें. अपनी आय का एक हिस्सा नियमित रूप से इस खाते में जमा करने की आदत डालें, भले ही वह छोटी राशि ही क्यों न हो. यह आपको एक आपातकालीन कोष बनाने और बचत की अच्छी आदतें बनाने में मदद करेगा.

सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF) में निवेश करें

भारत सरकार ने नागरिकों को ध्यान में रखकर PPF शुरू किया है. यह एक दीर्घकालिक निवेश विकल्प है. यह आपको नियमित रूप से धन का योगदान करने और ब्याज की निश्चित दर अर्जित करने की अनुमति देता है. आप पीपीएफ में जो पैसा जमा करते हैं, वह टैक्स फ्री होता है और इसपर मिलने वाले ब्याज पर भी टैक्स नहीं लगता है. कॉलेज के छात्रों के लिए पीपीएफ (PPF) एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी

एक कॉलेज के स्टूडेंट के लिए टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी लेना थोड़ा जल्दी लग सकता है. लेकिन यह एक स्मार्ट वित्तीय कदम है. सावधि जीवन बीमा (Term Life Insurance) आपकी अप्रत्याशित मृत्यु की स्थिति में आपके प्रियजनों की रक्षा करने का एक किफायती तरीका है. 

पढ़ाई के अलावा साइड इनकम

आपकी नियमित नौकरी या पढ़ाई के अलावा साइड इनकम एक्स्ट्रा कमाई का एक अच्छा ऑप्शन है. इस ऑप्शन के तहत आप फ्रीलान्स राइटिंग, ट्यूशन या डॉग वॉकिंग जैसी आसान चीज चुन सकते हैं. एक साइड इनकम आपको अधिक पैसा बचाने और अपने भविष्य में निवेश करने में मदद कर सकता है.

अपनी शिक्षा में निवेश करें

शिक्षा सबसे बड़ा धन है. आप अपने शिक्षा में निवेश करके अपने भविष्य को सुनहरा रूप दे सकते हैं. ट्यूशन और अन्य शिक्षा संबंधी खर्चों के भुगतान में मदद के लिए स्कालरशिप का लाभ लेने पर विचार कर सकते हैं. अपने स्टडी के फील्ड में अनुभव पाने के लिए इंटर्नशिप और अन्य अवसरों की तलाश कर सकते हैं. इससे आपका स्किल बेहतर होगा और आने वाले समय में अच्छी नौकरी मिलने में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें:  Twitter: कौन हैं 'Email' के आविष्कारक Shiva Ayyadurai, क्या Elon Musk की लेंगे जगह

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement